Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Home Loan की ब्याज में 1.25% तक की कमी संभव, जानें इस कटौती के तुरंत बाद कैसे घटाएं अपनी EMI

Home Loan की ब्याज में 1.25% तक की कमी संभव, जानें इस कटौती के तुरंत बाद कैसे घटाएं अपनी EMI

अगर आपने किसी ऐसे बैंक से होम लोन, बीपीएलआर, बेस रेट या एमसीएलआर जैसी पुरानी ब्याज दर के तहत लिया है, तो बैंक आपको आसानी से ईबीएलआर पर स्विच करने की अनुमति देगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 04, 2024 18:58 IST
Home Loan - India TV Paisa
Photo:FILE होम लोन

पिछले दो सालों में होम लोन की ईएमआई में आम तौर पर 20% से अधिक की वृद्धि हुई है। हालांकि, इस साल बढ़ी ईएमआई से राहत मिलने की पूरी उम्मीद है। 2024 में होम लोन की ब्याज दर में 0.5% से 1.25% तक की कटौती की संभावना है। ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि जब इस साल होम लोन की ब्याज दरों में कटौती शुरू होगी तो इस कमी का मैक्सिमम फायदा आप तुरंत कैसे उठा सकते हैं। आम तौर पर आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती के बाद भी बैंक होम या दूसरे लोन की ब्याज दरों में तुरंत कटौती नहीं करते हैं। अगर करते भी तो पूरा फायदा नहीं देते हैं। आइए, जानते हैं कि इस साल होम लोन सस्ता होने के तुरंत बाद अपनी ईएमआई का बोझ कैसे कम करें। 

मैक्सिमम फायदे के लिए ईबीएलआर लें 

बैंकिंग एक्सपर्ट का कहना है कि जैसे-जैसे ब्याज दर बढ़ने के बाद कम होने की ओर की ओर बढ़ता है, होम लोन लेने वाले के लिए गिरावट से जल्दी लाभ पाने के लिए ईबीएलआर (एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट) में लोन लेना फायदेमंद होता है। ईबीएलआर व्यवस्था के तहत होम लोन की ब्याज दर में कमी रेपो रेट घटने के बाद मिलना शुरू हो जाता है। ईबीएलआर के तहत ब्याज दर में कमी रेपो रेट में कटौती के बराबर होती है। ईबीएलआर व्यवस्था के तहत आपको पता चल जाएगा कि आपके होम लोन का ब्याज उस बाहरी बेंचमार्क के आधार पर कितना बदल जाएगा जिससे यह जुड़ा हुआ है। "ईबीएलआर होम लोन के निर्धारण का एक बहुत ही पारदर्शी तरीका है। यह विभिन्न बैंकों द्वारा वसूले जाने वाले मार्जिन का पूरा दृश्य देता है।

अभी बैंक से चेक करें 

अगर आपने किसी बैंक से होम लोन लिया है, तो आपको पहले यह जांचना चाहिए कि लोन ईबीएलआर व्यवस्था के तहत चल रहा है या नहीं। अगर ऐसा नहीं है, तो अपने बैंक से अपने गृह ऋण को ईबीएलआर में बदलने का अनुरोध करें। बैंक मामूली शुल्क लेगा और ईबीएलआर में बदल देगा। एसबीआई इसके लिए 1,000 रुपये का एकमुश्त स्विचओवर शुल्क लेता है। अगर आपने किसी ऐसे बैंक से होम लोन, बीपीएलआर, बेस रेट या एमसीएलआर जैसी पुरानी ब्याज दर के तहत लिया है, तो बैंक आपको आसानी से ईबीएलआर पर स्विच करने की अनुमति देगा। हालांकि, ईबीएलआर पर स्विच करने के बावजूद यदि आपकी ब्याज दर अन्य बैंकों की तुलना में अधिक है तो आप अपने होम लोन को ट्रांसफर करने पर विचार कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement