1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jolt to air passengers: हवाई सफर करना होगा और महंगा, एटीएफ की कीमत में 5% की फिर बढ़ोतरी

Jolt to air passengers: हवाई सफर करना होगा और महंगा, एटीएफ की कीमत में 5% की फिर बढ़ोतरी

दिल्ली में एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत 123,039.71 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। यह इसका नया रिकॉर्ड है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 16, 2022 10:51 IST
airplane - India TV Paisa
Photo:FILE

airplane 

Jolt to air passengers: हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए बुरी खबर है। हवाई ईंधन और महंगा हो गया है। दरअसल, सरकारी तेल कंपनियों ने हवाई ईंधन की कीमत (ATF Price) में सोमवार को पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर दी। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत 123,039.71 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। यह इसका नया रिकॉर्ड है। जानकारों का कहना है कि इस बढ़ोतरी से हवाई सफर करना और महंगा हो जाएगा। पहले से ही एयर टिकट के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में इस बढ़ोतरी के बाद उसमें और उछाल आएगा। सरकार द्वारा एक समय हवाई सफर सभी आय वर्ग के लिए उपलब्ध कराने का दावा अब पूरा होता नहीं दिख रहा है। 

जनवरी से मई तक 61.7% बढ़ी कीमत

पेट्रोल-डीजल के साथ इस साल एटीएपफ की कीमत में 61.7 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। जनवरी में यह 76,062 रुपये प्रति किलोलीटर से बढ़कर अब मई में 1.23 लाख रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। बता दें कि हवाई जहाज की रनिंग कॉस्ट का लगभग 40 फीसदी हिस्सा एविएशन टर्बाइन फ्यूल का होता है। इसलिए एटीएफ के दाम बढ़ने से हवाई जहाज की टिकट भी महंगी हो जाती है। 

दामों की समीक्षा 15 दिनों पर

देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की 1 और 16 तारीख को एटीएपफ की कीमतों की समीक्षा करती हैं। रूस और यूक्रेन संकट के बाद बीते चार महीने में ईंधन के दामों में बीते चार महीनों में जबरदस्त उछाल आया है। इसमें पेट्रोल-डीजल के अलावा एटीएफ के दाम भी बढ़े हैं, जिसका खामियाजा देश के एविएशन इंडस्ट्री को उठाना पड़ सकता है। महंगे हवाई ईंधन के चलते एयरलाइंस किराया बढ़ा है जिसका असर हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या पर पड़ रहा है। 

Write a comment