Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर ने किया कला और शिल्प प्रदर्शनी 'स्वदेश' का विस्तार

नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर ने किया कला और शिल्प प्रदर्शनी 'स्वदेश' का विस्तार, जनता की भारी मांग के चलते लिया फैसला

शिल्पकारों की बेशकीमती कलाकृतियों को देखने आ रही दर्शकों की भारी भीड़ को देखते हुए सेंटर ने प्रदर्शनी को आगे बढ़ाने का फैसला किया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: May 29, 2023 19:40 IST
नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र ने कला और शिल्प प्रदर्शनी का विस्तार किया- India TV Paisa
Photo:FILE नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र ने कला और शिल्प प्रदर्शनी का विस्तार किया

मुंबई, 29 मई, 2023: नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर ने रिलायंस फाउंडेशन की स्वदेश प्रदर्शनी का विस्तार करने का निर्णय लिया है। दिग्गज पारंपरिक शिल्पकारों की बेशकीमती कलाकृतियों को देखने आ रही दर्शकों की भारी भीड़ को देखते हुए सेंटर ने प्रदर्शनी को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। रिलायंस फाउंडेशन की स्वदेश प्रदर्शनी अपने आप में कला का अनुभव लेने का एक अलौकिक ​स्थल है। यह प्रदर्शनी आगंतुकों को दुनिया भर में अपना नाम कमा चुके कुशल विशेषज्ञ कारीगरों से मिलने और उनसे बातचीत करने का मौका मिलता है।

यहां उपस्थित शिल्पकार पिछवाई, तंजौर, पट्टाचित्र जैसे पारंपरिक कला को प्रदर्शित कर रहे हैं। इसके साथ ही पटोला, वेंकटगिरी, बनारस, पैठन और कश्मीर के बुनकर और जयपुर से ब्लू पॉटरी आदि के शिल्पकार यहां उपस्थित हैं।  यहां पर शिल्पकार पारंपरिक करघे पर कालीन और साड़ी बनाते हुए, वेजेटेबल इंक और सुई का उपयोग कर पेंटिंग बनाते हुए दर्शकों से बातचीत करते हुए दिख जाएंगे। यह वास्तव में यहां आने वाले दर्शकों के लिए एक अनोखा अनुभव होता है। 

इस प्रदर्शनी के बारे में बात करते हुए नीता अंबानी, संस्थापक एवं अध्यक्ष, रिलायंस फाउंडेशन, ने कहा, “भारत के कारीगर हमारे देश का गौरव हैं। उनकी कला और शिल्प हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग हैं। NMACC में हमारे लिए यह एक सम्मान की बात है कि हम उन्हें अपने कौशल और प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करते हैं। 

उन्होंने कहा कि "मुझे यह देखकर बहुत खुशी होती है कि उन्हें हमारे भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय मेहमानों से बेशुमार प्रशंसा मिली है। मैंने उनके साथ अपनी बातचीत को संजोया, और उनकी कहानियों को सुना है। अपने शिल्प के प्रति उनके असाधारण जुनून को देखना वास्तव में मेरे लिए अभिभूत करने वाला था। स्वदेश हमारी विरासत का उत्सव है, और मुझे आशा है कि यह हमारे कारीगरों के लिए सम्मान, मान्यता और जीविका की एक नई शुरुआत का प्रतीक है।

कलाकारों के लिए नया घर बना NMACC:

जब से नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर की शुरुआत हुई है, तब से आगंतुक सेंटर और इसकी भव्यता के बारे में कई पहलुओं की सराहना कर रहे हैं। स्वदेश एक्सपीरिएंस सेंटर को खूबसूरती से डिजाइन किए गए स्टालों के साथ न केवल कुशल कारीगरों को शिल्पकारी करते हुए देखने बल्कि उनके उत्पादों को खरीदने के लिए तैयार किया गया है। 

यह प्रदर्शनी मूल रूप से 2 अप्रैल तक सिर्फ तीन दिन के लिए आयोजित की गई थी। लेकिन दर्शकों के शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए अब इसे बढ़ा दिया गया है। यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में दर्शक आ रहे हैं। दर्शकों का यह रिस्पॉन्स कारीगरों को भारी संख्या में मिल रहे दैनिक ऑर्डर की संख्या में साफ दिखाई देता है। यहां बिक्री से होने वाली पूरी आय कारीगरों को जाती है। 

अब प्रदर्शनी में, तमिलनाडु से पलागई पदम - तंजौर पेंटिंग, आंध्र प्रदेश के वेंकटगिरी बुनाई, गुजरात के पटोला बुनाई, और आंध्र प्रदेश से थोलू बोम्मलता लेदर शैडो पपेट्री भी देखने को मिलेंगी। तंजौर चित्रों में देवताओं के असाधारण सोने फॉइल चित्रण; वेंकटगिरी बुनाई के जटिल जरी पैटर्निंग वाले महीन कपड़े; गुजरात की पटोला बुनाई, ताने और बाने के धागों को एक साथ बुनने से पहले उन्हें टाइ एंड डाय से बनाई जाती है; आंध्र प्रदेश की छाया कठपुतली थोलू बोम्मलता कागज और मिट्टी के मिश्रण में भारतीय बॉबल-हेड;को भी इस प्रदर्शन में पेश किया जाएगा। 

रिलायंस फाउंडेशन ने बीते कई वर्षों से पारंपरिक भारतीय कारीगरों को अपनी प्रतिभा दिखाने और अपने काम को व्यापक दर्शकों तक ले जाने के लिए एक मंच दिया है। लुप्तप्राय कला रूपों को पारंपरिक कलाकारों और शिल्पकारों के लिए आजीविका के अवसरों के साथ जीवन की एक नई दिशा मिलती है। इस प्रयास की अभूतपूर्व सफलता नए सांस्कृतिक केंद्र के मूलमंत्र में एक और पहलू जोड़ती है - वह है राष्ट्रीय और वैश्विक मंचों पर भारत की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करना।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement