Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोदी 3.0 में रेलवे के कायाकल्प की तैयारी, होगा 10 से 12 लाख करोड़ का निवेश

मोदी 3.0 में रेलवे के कायाकल्प की तैयारी, होगा 10 से 12 लाख करोड़ का निवेश

रेलवे ने नई सरकार के पहले 100 दिनों के लिए एजेंडा तय किया है। इसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएगे। आइए जानते हैं विस्तार से...

Edited By: Abhinav Shalya
Published on: April 17, 2024 12:41 IST
वंदे भारत- India TV Paisa
Photo:फाइल वंदे भारत

भारतीय रेलवे की ओर से मोदी 3.0 के लिए योजना तैयार कर ली गई है। इसमें यात्रियों के लिए कई सुविधाओं पर फोकस किया जाएगा, जिसमें 24 घंटे में टिकट रिफंड स्कीम, रेलवे की सभी सुविधाओं के लिए सुपर ऐप, तीन इकोनॉमिक कॉरिडोर और स्लीपर वंदे भारत ट्रेन शामिल है। सरकार अधिकारियों की ओर से समाचार एजेंसी एएनआई को ये जानकारी दी गई। 

नया टिकट रिफंड सिस्टम आएगा

रेलवे अधिकारियों की ओर से बताया गया कि नए टिकट सिस्टम के तहत इस बात को पुख्ता किया जाएगा कि 24 घंटे में टिकट रिफंड मिल जाए। मौजूदा समय टिकट रिफंड में तीन दिन से लेकर एक हफ्ते का समय लगता है। 

सुपर ऐप 

रेलवे की ओर से जल्द एक सुपर बनाने को लेकर भी काम किया जा रहा है। इस सुपर ऐप के माध्यम से यात्री आसानी से एक जगह पर रेलवे टिकट को बुक और रद्द कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन पर खाना भी इसी ऐप के माध्यम से मंगा सकते हैं। 

पीएम रेल यात्री बीमा योजना 

रेलवे अधिकारियों द्वारा बताया गया कि नई सरकार के 100 दिन के एजेंडे के तहत पीएम रेल यात्री बीमा योजना लॉन्च की 'पीएम रेल यात्री बीमा योजना' लॉन्च की जाएगी। इसके अलावा 10 से 12 लाख करोड़ का निवेश अगले 5 वर्ष में रेलवे में किया जाएगा, जिससे भारतीय रेलवे एक वर्ल्ड क्लास रेल बन सके। 

वंदे भारत को तीन कैटेगरी में लाएंगे

रिपोर्ट में बताया गया सरकार तीन कैटेगरी में वंदे भारत ट्रेन चलाने पर विचार कर रही है। पहला है वंदे भारत मैट्रो जो कि 100 किलोमीटर से कम के रूट पर चलाई जाएगी। वंदे चेयर कार 100 से 550 किलोमीटर के रूट पर चलाई जाएगी। वहीं, स्लीपर वंदे भारत ट्रेन 550 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर चलाई जाएगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement