Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आपके पास भी है क्रेडिट कार्ड? तो लीजिए आ गई लेटेस्ट रिपोर्ट, इससे आप भी अपना आकलन कर सकते हैं

आपके पास भी है क्रेडिट कार्ड? तो लीजिए आ गई लेटेस्ट रिपोर्ट, इससे आप भी अपना आकलन कर सकते हैं

अक्टूबर में प्रति कार्ड खर्च लगभग 16% बढ़कर 18,898 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसमें महीने-दर-महीने 23.2% की वृद्धि हुई। लगभग 65% क्रेडिट कार्ड खर्च ऑनलाइन होते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 23, 2023 15:52 IST
एसबीआई कार्ड का खर्च साल-दर-साल लगभग 52% बढ़कर 35,459 करोड़ रुपये हो गया।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY एसबीआई कार्ड का खर्च साल-दर-साल लगभग 52% बढ़कर 35,459 करोड़ रुपये हो गया।

क्रेडिट कार्ड का चलन बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। एक लेटेस्ट आंकड़े में यह सामने आया है कि अक्टूबर में क्रेडिट कार्ड खर्च साल-दर-साल 38.3 प्रतिशत बढ़कर 1.8 ट्रिलियन रुपये के अबतक के सबसे हाई लेवल पर पहुंच गया है। त्योहारी सीजन में मजबूत खर्च की मदद से क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन में जोरदार तेजी आई है। अक्टूबर में देखी गई 38.3% की सालाना बढ़ोतरी नौ महीनों में सबसे ज्यादा थी। खबर के मुताबिक, अगर महीने-दर-महीने खर्च का हाल देखा जाए तो इसमें 25.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। यह दो सालों में सबसे ज्यादा है। अक्टूबर में प्रति कार्ड खर्च लगभग 16% बढ़कर 18,898 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसमें महीने-दर-महीने 23.2% की वृद्धि हुई। खबर में कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड को लेकर दो बड़े इस्तेमाल के मामले देखे हैं।

ऑनलाइन खर्च ज्यादा होता है

लगभग 65% क्रेडिट कार्ड खर्च ऑनलाइन होते हैं। ऑनलाइन टिकट का आकार औसत से बहुत ज्यादा होता है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, BankBazaar.com के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदिल शेट्टी ने कहा, नो-कॉस्ट ईएमआई जैसी सुविधाओं ने भी हाल के दिनों में लोकप्रियता हासिल की है। अक्टूबर में, वॉल्यूम के मामले में ऑनलाइन लेनदेन में साल-दर-साल 39% और मूल्य के मामले में 55.1% की वृद्धि हुई।

किस बैंक का कितना खर्च

विशेष रूप से, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर खर्च सालाना 20.3% बढ़कर 45,296 करोड़ रुपये हो गया। एसबीआई कार्ड का खर्च साल-दर-साल लगभग 52% बढ़कर 35,459 करोड़ रुपये हो गया। प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने क्रेडिट कार्ड खर्च में सबसे ज्यादा सालाना ग्रोथ देखी। अक्टूबर में यह सालाना 92% बढ़कर 21,767 करोड़ रुपये हो गया।

कुल कार्ड की संख्या

इसी तरह, 31 अक्टूबर को कुल कार्ड की संख्या बढ़कर 94.7 मिलियन हो गई, जो 30 सितंबर को 93.02 मिलियन थी। अक्टूबर में कार्डों की संख्या में साल-दर-साल 19.3% की बढ़ोतरी हुई। विशेषज्ञों का मानना है कि एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) पर RuPay क्रेडिट कार्ड जैसे नए उत्पादों को व्यापक रूप से अपनाने से कुल खर्च में और बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement