Friday, December 05, 2025
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नौकरी के लिए ये हैं देश के 3 सबसे आकर्षक ब्रांड, पहली बार टॉप-10 में SBI को मिली एंट्री

वर्ष 2025 के लिए भारत में शीर्ष 10 सबसे आकर्षक नियोक्ता ब्रांड में सैमसंग इंडिया (चौथा स्थान), जेपी मॉर्गन चेज (5), आईबीएम (6), विप्रो (7), रिलायंस इंडस्ट्रीज (8), डेल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (9) और भारतीय स्टेट बैंक (10) शामिल हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published : Jul 22, 2025 06:47 pm IST, Updated : Jul 22, 2025 06:47 pm IST
SBI- India TV Paisa
Photo:FILE एसबीआई

टाटा समूह, गूगल इंडिया और इन्फोसिस देश के शीर्ष तीन सबसे आकर्षक नियोक्ता ब्रांड बनकर उभरे हैं। रैंडस्टैड एम्प्लॉयर ब्रांड रिसर्च (आरईबीआर) 2025 की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। इसके मुताबिक भारत का कार्यबल उद्देश्य संचालित रोजगार विकल्पों को प्राथमिकता दे रहा है। इसमें कार्य-जीवन संतुलन, समानता और आकर्षक वेतन की प्रमुख भूमिका है। सर्वेक्षण के मुताबिक, टाटा समूह ने वित्तीय सेहत, करियर में प्रगति के अवसरों और प्रतिष्ठा के मामले में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। ये संगठन के लिए शीर्ष तीन कर्मचारी मूल्य प्रस्ताव (ईवीपी) चालक हैं। इस साल गूगल इंडिया का दूसरा स्थान रहा और उसके बाद इन्फोसिस तीसरे स्थान पर रही। वर्ष 2025 के लिए भारत में शीर्ष 10 सबसे आकर्षक नियोक्ता ब्रांड में सैमसंग इंडिया (चौथा स्थान), जेपी मॉर्गन चेज (5), आईबीएम (6), विप्रो (7), रिलायंस इंडस्ट्रीज (8), डेल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (9) और भारतीय स्टेट बैंक (10) शामिल हैं। 

सरकारी बैंकों में एसबीआई अकेला

सर्वेक्षण में कहा गया कि भारतीय स्टेट बैंक शीर्ष 10 नियोक्ता ब्रांड की सूची में आने वाला अकेला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। इस सर्वेक्षण के लिए 34 बाजारों में 1,70,000 से अधिक उत्तरदाताओं की राय ली गई, जिसमें भारत के 3,500 से अधिक लोग शामिल हैं। अध्ययन से पता चलता है कि आज कर्मचारी केवल वेतन से कहीं अधिक की अपेक्षा करते हैं। वे समावेशी और भविष्य की सोच रखने वाले ऐसे कार्यस्थलों की तलाश में हैं, जो व्यक्तिगत तथा व्यावसायिक वृद्धि, दोनों का समर्थन करते हों। 

नौकरी बदलने की इच्छा बढ़ रही

रैंडस्टैड इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विश्वनाथ पी एस ने कहा, ‘‘2025 के नतीजे एक स्पष्ट बदलाव दर्शाते हैं - आज का कार्यबल अब पारंपरिक नौकरियों से संतुष्ट नहीं है, वे समानता, मकसद, सार्थक वृद्धि और कार्य-जीवन संतुलन की तलाश में हैं।’’ उन्होंने कहा कि इस साल के आंकड़े नौकरी बदलने की इच्छा में लगातार वृद्धि को भी दर्शाते हैं और खासकर युवाओं में ऐसा पाया गया है।

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