Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Truecaller का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित? सामने आई यह अहम जानकारी

Truecaller का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित? सामने आई यह अहम जानकारी

Truecaller मोबाइल फोन करने वाले व्यक्ति की पहचान बताने वाले ऐप का संचालन करती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: September 11, 2022 15:54 IST
Truecaller - India TV Paisa
Photo:FILE Truecaller

Highlights

  • भारतीय Users के डेटा का 100 प्रतिशत Localize किया Truecaller ने
  • Truecaller मोबाइल फोन करने वाले व्यक्ति की पहचान करती है
  • इस ऐप का इस्तेमाल करना बिल्कुल सुरक्षित है

Truecaller करते हैं इस्तेमाल तो यह खबर आपके लिए है। कंपनी के प्रबंध निदेशक ऋषि झुनझुनवाला ने इस ऐप का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित है उसको लेकर कई अहम जानकारी दी है। स्वीडन की कंपनी ट्रूकॉलर ने कहा है कि वह डेटा सुरक्षा के सिद्धांतों का पालन करती है और भारत के साथ ही अन्य देशों में इसके बारे में नियमों का पूरी तरह समर्थन करती है। कंपनी मोबाइल फोन करने वाले व्यक्ति की पहचान बताने वाले ऐप का संचालन करती है। ट्रूकॉलर के भारत में मुख्य उत्पाद अधिकारी और प्रबंध निदेशक ऋषि झुनझुनवाला ने बताया कि डेटा स्थानीयकरण और डेटा न्यूनीकरण पर कंपनी की सक्रिय कार्रवाई न सिर्फ शब्दों में बल्कि कार्यों में भी दिखाई देती है।

ऐप का इस्तेमाल करना बिल्कुल सुरक्षित

झुनझुनवाला ने कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि हम डेटा गोपनीयता और अपने उपयोगकर्ताओं के लिए डेटा सुरक्षा के को मानते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करना बिल्कुल सुरक्षित है।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी ‘‘स्वेच्छा से’’ डेटा स्थानीयकरण पर तेजी से आगे बढ़ी और उपयोगकर्ता के लिए नियमों और शर्तों तथा गोपनीयता नीति के विशाल पन्नों के पीछे ‘‘छिपी’’ नहीं है। झुनझुनवाला ने कहा, ‘‘हमने पिछले कुछ वर्षों में बेहतर संवाद कायम किया और ट्रूकॉलर के बारे में बहुत सी गलतफहमियों को ठीक किया है। मुझे लगता है कि धारणा अब पहले की तुलना में बदल गई है।’’ सरकार द्वारा डेटा संरक्षण विधेयक के मसौदे को हाल ही में वापस लेने और इसे एक नए नियमन के रूप में व्यापक ढांचे के साथ बदलने की योजना पर उन्होंने कहा कि कंपनी भारत और अपने संचालन के अन्य सभी क्षेत्रों में डेटा संरक्षण नियमों का समर्थन करती है।

गोपनीयता की रक्षा करना पहला लक्ष्य

उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने डेटा सुरक्षा विधेयक वापस ले लिया है, और खबरों के मुताबिक एक नया विधेयक जल्द ही तैयार हो जाएगा।  हमने कई साल पहले भारतीय उपयोगकर्ताओं के डेटा का 100 प्रतिशत स्थानीयकरण कर लिया है और हम अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम गोपनीयता सुविधाएं और स्पैम सुरक्षा देने के लिए नए विधेयक के अन्य प्रावधानों का पालन करेंगे।’’ कंपनी विश्व स्तर पर लगभग 350 लोगों को रोजगार देती है, और इनमें से ज्यादातर भारतीय है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement