Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. छंटनी की रात के बाद अमेरिका में आया नौकरियों का सवेरा, मार्च में पैदा हुए 2.36 लाख नए जॉब्स

छंटनी की रात के बाद अमेरिका में आया नौकरियों का सवेरा, मार्च में पैदा हुए 2.36 लाख नए जॉब्स

शुक्रवार को जारी अमेरिकी श्रम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च में अमेरिकी कंपनियों एवं अन्य नियोक्ताओं ने कुल 2.36 लाख नौकरियां दी।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 07, 2023 20:15 IST
US Jobs- India TV Paisa
Photo:FILE US Jobs

अमेरिका में बीते 6 महीने से ताबड़तोड़ छंटनियों का दौर अब थमता दिख रहा है। अमेरिका में आए ताजा जॉब डेटा ने संकेत दिया है कि छंटनी की अंधेरी रात के बाद अब नौकरियों का सवेरा आ गया है। अमेरिका में नियोक्ताओं ने मार्च के महीने में 2.36 लाख नई नौकरियां दी जिसे श्रम बाजार में सुधार के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। 

शुक्रवार को जारी अमेरिकी श्रम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च में अमेरिकी कंपनियों एवं अन्य नियोक्ताओं ने कुल 2.36 लाख नौकरियां दी। हालांकि फरवरी में पैदा हुए 3.26 लाख नए रोजगार की तुलना में यह आंकड़ा कम है। इसके बावजूद पिछले महीने बेरोजगारी दर घटकर 3.5 प्रतिशत पर आ गई जो जनवरी में रही 3.4 प्रतिशत बेरोजगारी दर से अधिक दूर नहीं है। जनवरी में बेरोजगारी दर 53 वर्षों के निम्नतम स्तर पर रही थी। 

इस रिपोर्ट से ऐसे संकेत मिलते हैं कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दर में वृद्धि का सिलसिला जारी रहने के बावजूद अर्थव्यवस्था और रोजगार बाजार दोनों की हालत ठीक है। हालांकि नए रोजगार पैदा होने के आंकड़े फेडरल रिजर्व को यह आभास दे सकता है कि भर्तियों की रफ्तार अब भी वेतन एवं मुद्रास्फीति पर दबाव डाल रही है लिहाजा ब्याज दर में आगे भी बढ़ोतरी की जरूरत है। 

केंद्रीय बैंक की तरफ से ब्याज दर बढ़ाने पर कर्ज महंगा हो जाता है जिससे कारोबारी गतिविधियों में कमी आती है। दरअसल फेडरल रिजर्व आर्थिक वृद्धि के बजाय मुद्रास्फीति नियंत्रण को प्राथमिकता दे रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement