Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Android 10: गूगल ने खत्‍म की 10 साल पुरानी 'मीठी' परंपरा, जानिए किस-किस डेजर्ट पर पड़ा OS का नाम

Android 10: गूगल ने खत्‍म की 10 साल पुरानी 'मीठी' परंपरा, जानिए किस-किस डेजर्ट पर पड़ा OS का नाम

डेजर्ट के बाद एंड्रॉइड रिलीज़ को नाम देने के 10 साल के इतिहास को तोड़ते हुए Google ने गुरुवार को घोषणा की कि अगले संस्करण का नाम एंड्रॉयड 10 होगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 23, 2019 14:01 IST
 Android Q Is Now Android 10, Android 10 also brings a new...- India TV Paisa

 Android Q Is Now Android 10, Android 10 also brings a new logo

एंड्रॉयड अभी तक अपने ऑपरेटिंगब सिस्‍टम का नाम किसी डेजर्ट के ऊपर रखता आया है। लेकिन 10 साल के इतिहास को  खत्‍म करते हुए गूगल ने गुरुवार को घोषणा की कि उसके अगले संस्करण का आधिकारिक नाम एंड्रॉयड 10  होगा। अब तक, प्रत्येक संस्करण का नाम डेजर्ट के बाद वर्णमाला के क्रम में रखा गया था। अब तक एंड्रॉयड ने अंग्रेजी के अक्षर 'पी' तक ऑपरेटिंग सिस्‍टम जारी किए हैं। 'पी' वर्णमाला वाले OS का नाम पाई रखा गया था। 

Google ने कुछ समय पहले एक इवेंट के दौरान Android Q की घोषणा की थी। घोषणा के दौरान Google ने Android Q की कुछ विशेषताओं के बारे में भी बताया था लेकिन नए एंड्रॉइड 10  के नाम की पुष्टि नहीं की थी। लंबे इंतजार के बाद, अब Android Q केे आधिकारिक नाम की घोषणा की गई है। Android Q का नाम रखने को लेकर गूगल ने इस बार अपनी रणनीति को बदला है और ये बात बहुतों को चौंका देने वाली है। अब तक, Google ने इससे पहले पिछले  Android संस्करणों का नाम दिया था। एंड्रॉइड 1.0 और 1.1 के अलावा हर दूसरे Android संस्करण का नाम या तो मिठाई या डेसर्ट के नाम पर रखा गया है। लेकिन Android 10 के साथ एसा नहीं है।

कप-केक के साथ शुरू हुआ एंड्रॉयड का सफरडोनट, एक्लेयर, फ्रायो, जिंजरब्रेड, हनीकॉम्ब, आइसक्रीम, जेलीबीन, किटकैट, लॉलीपॉप, मार्शमैलो, नूगाट, ओरेओ और पाई तक पहुंचा। 

Android संस्करण और उनके नाम

Android 1.5: Cupcake

Android 1.6: Donut
Android 2.0 and 2.1: Eclair
Android 2.2: Froyo
Android 2.3, 2.4: Gingerbread  indiatvb
Android 3.0, 3.1, and 3.2: Honeycomb
Android 4.0: Ice Cream Sandwich
Android 4.1: Jelly Bean
Android 4.4: KitKat
Android 5.X: Lollipop
Android 6.X: Marshmallow
Android 7: Nougat (2016)
Android 8: Oreo (2017)

बदल गया लोगो 

इसके अलावा, Google ने Android लोगो को भी बदल दिया है। कंपनी ब्रांड लोगो के बदलने के पीछे का कारण बताती है कि, लोगो का डिज़ाइन समुदाय के गैर मानव सदस्य एंड्रॉइड रोबोट से प्रेरणा लेकर बनाया गया है। रोबोट समुदाय में सभी के अंतर्गत आता है और लंबे समय से है। अब, हमारे लोगो में इसका एक विशेष स्थान है। और लोगो को हरे से काले रंग में बदल दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement