1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अब घड़ी से करें बिल का भुगतान, SBI ने टाइटन के साथ मिलकर पेश की Titan Pay

अब घड़ी से करें बिल का भुगतान, SBI ने टाइटन के साथ मिलकर पेश की Titan Pay

इन घड़ियों की मदद से उपभोक्ता अब प्वायंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों से बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किये भुगतान कर सकेंगे। इन घड़ियों में खास नियर फील्ड कम्युनिकेशन चिप लगाए गए हैं जिससे घड़ी डेबिट कार्ड की तरह भुगतान कर सकेगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 16, 2020 23:47 IST
एसबीआई ने टाइटन के...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

एसबीआई ने टाइटन के साथ मिलकर पेश की भुगतान करने में सक्षम घड़ियां

नई दिल्ली। अब आप अपनी घड़ी की मदद से कॉन्टेक्ट लैस तरीके से बिल का भुगतान कर सकेंगे। दरअसल टाइटन कंपनी ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ मिलकर देश की पहली पेमेंट वॉच पेश की है। ये घड़ियां अपने ग्राहकों को बिना संपर्क के भुगतान सुविधा देने में सक्षम हैं। बैंक ने एक बयान में आज इसकी जानकारी दी। बैंक ने कहा कि इन घड़ियों को उसके मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो से लैस किया गया है। इनमें बिना संपर्क में आये भुगतान की सुविधा है। इन घड़ियों की मदद से उपभोक्ता अब प्वायंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों से बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किये भुगतान कर सकेंगे। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारा मानना है कि यह अभिनव पेशकश हमारे ग्राहकों के लिये ‘टैप और पे’ प्रौद्योगिकी के साथ खरीदारी के अनुभव को फिर से परिभाषित करेगी। इसमें अनंत अवसर हैं, क्योंकि हमने डिजिटल लेन-देन में आये उछाल को देखा है। यह समय संपर्क रहित (भुगतान) के लिये सही है।’’ उन्होंने कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिये ग्राहक को योनो का पंजीकृत उपयोगकर्ता होना पड़ेगा। अभी योनो के 260 लाख उपयोक्ता हैं। बैंक ने कहा कि ग्राहक बिना पिन के दो हजार रुपये तक का भुगतान कर सकेंगे।

टाइटन की वेबसाइट के मुताबिक इन घड़ियों की कीमत 2995 रुपये से शुरू होती है। फिलहाल एसबीआई ग्राहकों के लिए इन घड़ियों के 5 मॉडल उतारे गए हैं। इन घड़ियों में सुरक्षित नियर फील्ड कम्युनिकेशन चिप लगाए गए हैं जिससे घड़ी में डेबिट कार्ड के सभी स्टैंडर्ड कॉन्टैक्ट लैस फंक्शन मिलते हैं। कोरोना संकट की वजह से बैंक अब ग्राहकों को बिना संपर्क में आए भुगतान करने के लिए अनेक ऑफर पेश कर रहे हैं। बैंक नियर फील्ड कम्युनिकेशन की मदद से एक निश्चित रकम तक बिना पिन के भुगतान की सुविधा दे रहे हैं जिसमें कार्ड को किसी मशीन से एक दूरी पर रखते हुए पेमेंट किया जा सकता है। एसबीआई ने अब इस सेवा को अगले स्तर पर पहुंचा दिया है। जहां ग्राहक को अपना डेबिट कार्ड भी निकालने की जरूरत नहीं होगी और वो अपनी घड़ी के माध्यम से ही भुगतान करने में समर्थ होगा।

Write a comment
X