1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. WhatsApp: आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर सकेगा ग्रुप में ऐड, नए अपडेट का ये है तरीका

WhatsApp: प्राइवेसी सेटिंग में आया नया अपडेट, अब आप चुन सकेंगे ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है और कौन नहीं

व्हॉट्सएप ने अपने प्रयोगकर्ताओं की निजता के लिए एक नया 'अपडेट' पेश किया है। इसके तहत व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ता ऐसे संपर्कों का चयन कर सकेंगे जो उन्हें किसी ग्रुप से नहीं जोड़ सकेंगे।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: November 06, 2019 18:33 IST
Whatsapp New Update- India TV Paisa

Whatsapp New Update

नयी दिल्ली। व्हॉट्सएप ने अपने प्रयोगकर्ताओं की निजता के लिए एक नया 'अपडेट' पेश किया है। इसके तहत व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ता ऐसे संपर्कों का चयन कर सकेंगे जो उन्हें किसी ग्रुप से नहीं जोड़ सकेंगे। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हॉट्सएप ने बुधवार को कहा कि यह अपडेट दुनियाभर में प्रयोगकर्ताओं को व्हॉट्सएप के नए संस्करण पर जारी किया जा रहा है। 

बता दें कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय और सिक्योर इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप को इस समय पेगासस स्पाइवेयर की वजह से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।। पेगासस स्पाइवेयर के जरिए भारत सहित अन्य देशों में पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी का मामला सामने आया है। व्हॉट्सएप ने एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा है कि शुरुआती स्तर पर इस अपडेट को लेकर प्रयोगकर्ताओं की प्रतिक्रियाओं के बाद हम 'नोबॉडी' विकल्प के बजाय 'माई कान्टेक्ट्स एक्सेप्ट' का विकल्प उपलब्ध करा रहे हैं। इसके जरिए प्रयोगकर्ता उन संपर्कों का चयन कर सकते हैं जिनके ग्रुप से आप जुड़ना नहीं चाहते। 

गौरतलब है कि दुनियाभर में व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ताओं की संख्या डेढ़ अरब है। अकेले भारत में व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 40 करोड़ है। व्हॉट्सएप ने अप्रैल में ऐसे नियंत्रण पेश किए थे जिनके जरिए प्रयोगकर्ता यह तय कर सकते हैं कि कौन उनको किसी ग्रुप से जोड़ सकता है। इससे पहले तक व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ताओं को बिना उनकी सहमति के किसी भी ग्रुप से जोड़ा जा सकता था। इस नए फीचर के तहत व्हॉट्सएप पर 'नोबॉडी' के स्थान पर 'माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट' का विकल्प होगा। इसमें प्रयोगकर्ता उन संपर्कों का चयन कर सकेंगे जो बिना उनकी सहमति के उन्हें किसी ग्रुप से नहीं जोड़ सकेंगे। अन्य दो विकल्प 'माई कॉन्टैक्ट्स' और 'एवरीवन' कायम रहेंगे।

इन 4 स्टेप्स के जरिए उठाएं नए अपडेट का लाभ

  1. WhatsApp यूजर्स को नई प्राइवेसी ऑप्शन के लिए Settings के अंदर Account > Privacy > Groups में जाना होगा।
  2. यहां सबसे आखिर में आपको 'My Contacts except for' को सिलेक्ट कर दें। बाइ डिफॉल्ट यह 'everyone' पर सिलेक्ट रहता है।
  3. इसके बाद आपके स्क्रीन पर कॉन्टैक्ट लिस्ट खुल जाएगी। जिन कॉन्टैक्ट द्वारा आप खुद को किसी ग्रुप में ऐड नहीं कराना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट कर लें। सिलेक्ट करने के साथ ही वे कॉन्टैक्ट लाल (रेड) मार्क हो जाएंगे। इसके बाद ग्रुप ऑप्शन में आपको एक्सक्लूड किए गए कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट दिखेगी।
  4. नए फीचर के इंट्रोड्यूस होने के साथ अब अगर कोई ग्रुप ऐडमिन आपको किसी ग्रुप में ऐड करना चाहेगा तो पहले उसे इन्वाइट भेजना होगा। आप इस इन्वाइट को स्वीकार कर ग्रुप में ऐड हो सकते हैं। यह इन्वाइट तीन दिन तक वैलिड रहता है। कंपनी ने कहा कि यह फीचर आद से रोलआउट होना शुरू हो गया है और आने वाले कुछ दिनों में सभी वॉट्सऐप यूजर्स तक पहुंच जाएगा।
Write a comment