Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. एंड्रॉयड स्मार्टफोन फोन के साथ कर सकते हैं एप्पल एयरपॉड्स का इस्तेमाल, जानने के लिए इन स्टेप्स को कर सकते हैं फॉलो

एंड्रॉयड स्मार्टफोन फोन के साथ कर सकते हैं एप्पल एयरपॉड्स का इस्तेमाल, जानने के लिए इन स्टेप्स को कर सकते हैं फॉलो

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स भी अब एप्पल एयरपॉड्स इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। स्मार्ट फोन की सेटिंग में जाकर इसे पहले सर्च करें। इसके बाद एयरपॉड्स दिखाई देने पर इस पर क्लिक कर कनेक्ट कर लें। एप्पल के मुकाबले एंड्रॉयड डिवाइस में कुछ फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 15, 2022 18:48 IST
Apple Airpods - India TV Paisa
Photo:CANVA Apple Airpods

एप्पल और एंड्राइड दोनों ही स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो आईफोन के अलावा एप्पल के कुछ प्रोडक्ट्स को पसंद करते हैं। प्रीमियम लुक और डिजाइन के साथ ही बेहतर साउंड क्वालिटी की वजह से एंड्रॉयड यूजर्स भी एयरपॉड्स इस्तेमाल करना चाहते हैं। अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या वे एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी एप्पल के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर सकते हैं। 

क्या आप भी एक एंड्रॉयड यूजर हैं और एप्पल प्रोडक्ट्स खरीद कर इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं? किसी भी स्मार्टफोन में एयरपॉड्स कनेक्ट करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप। 

इन एयरपॉड्स को कर सकते हैं एंड्रॉयड डिवाइस से कनेक्ट

एप्पल कंपनी एयरपॉड्स की गुणवत्ता को लगातार बढ़ा रही है। फिलहाल मार्केट में AirPods और AirPods Pro, AirPods Max उपलब्ध है। इन तीनों को ही ब्लूटूथ के जरिए आईफोन से कनेक्ट कर गाने सुनने के अलावा कॉल पर बात भी करते हैं। इसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन टेबलेट और स्मार्ट वॉच के साथ पेयर कर इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस तरह से आईफोन यूजर्स इसे स्मार्ट फोन से कनेक्ट करते हैं, इस प्रक्रिया से अलग एंड्रॉयड डिवाइस में इसे कनेक्ट करते हैं।

एंड्रॉयड डिवाइस से ऐसे करें कनेक्ट

1. एयरपॉड्स को एंड्रॉयड डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए स्मार्ट फोन की सेटिंग में जाएं।

2. यहां ब्लूटूथ के ऊपर क्लिक करें। इसके बाद एड न्यू डिवाइस के ऊपर क्लिक कर दें।

3. अब AirPods सेटअप बटन को लगभग 5 सेकंड तक दबाकर रखें। 

4. अगर ये चार्जिंग पर हो तो स्टेटस लाइट सफेद होने तक इंतजार करें। 

5. इसके बाद एंड्रॉयड डिवाइस में नीचे की तरफ अवेलेबल ब्लूटूथ सेक्शन में AirPods के ऊपर क्लिक कर दें।

6. पेयरिंग होने तक इंतजार करें। इसे कनेक्ट होने के बाद कॉल हिस्ट्री और कॉन्टैक्ट्स के लिए परमिशन भी दे सकते हैं। 

एंड्रॉयड डिवाइस में ये फीचर्स नहीं कर सकते इस्तेमाल 

एप्पल कंपनी किसी भी प्रोडक्ट को बनाते समय इसे केवल आईओएस फ्रेंडली बनाने की कोशिश करते हैं। इसी वजह से एंड्रॉयड डिवाइस में एयरपॉड्स कनेक्ट तो कर सकते हैं,  लेकिन इसमें ANC और ट्रांसपेरेंसी मोड इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा कई आधुनिक फीचर और बैटरी लेवल की भी जांच नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही एंड्रॉयड डिवाइस में सिरी को इनेबल नहीं कर पाएंगे। दरअसल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए सिरी की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement