Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. सस्ते ऑफर के चक्कर में नकली iPhone तो नहीं ले आए आप, घर पर ही ऐसे करें वेरिफाई

सस्ते ऑफर के चक्कर में नकली iPhone तो नहीं ले आए आप, घर पर ही ऐसे करें वेरिफाई

इन दिनों मार्केट में कई iPhone ऐसे आ रहे हैं जो ओरिजनल नहीं हैं। हालांकि लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं हो पता है। आज हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप चेक कर सकते हैं कि iPhone फेक है या फिर ओरिजनल है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 31, 2022 19:10 IST
सस्ते ऑफर के चक्कर में...- India TV Paisa
Photo:PEBBLE सस्ते ऑफर के चक्कर में नकली iPhone तो नहीं ले आए आप

ईफोन लग्जरी मोबाइल ब्रांड्स में से एक है। हालांकि फोन के फीचर की वजह से लगभग हर व्यक्ति इसे खरीदने की चाह रखता है। मगर जब आप इतने महंगे फोन को खरीद रहे हैं तो यह एंश्योर करना भी आपकी जिम्मेदारी बनती है कि जो फोन आपके हाथ में है वो ओरिजनल है। अगर पिछले कुछ समय के बात करें तो सोशल मीडिया पर हमने बहुत सारे लोगों के पोस्ट को देखा जिसमें इस बात का जिक्र था कि उन्हें ओरिजनल की जगह एक फेक आईफोन मिला।

ऐसा न केवल छोटे-मोटे शॉपिंग साइट्स या फिर ऑफलाइन शॉपिंग के साथ हुआ बल्कि बड़े-बड़े नामी कमर्शियल शॉपिंग साइड से शॉपिंग करने के बाद भी ऐसे फ्रॉड हुए हैं। तो आखिर हम कैसे पता कर सकते हैं कि जो आईफोन हमारे हाथ में है वह असली है या नकली? आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों को जिनको ध्यान में रखकर हमें मोबाइल को ऐनलाइज करना चाहिए ताकि हम यह समझ सकें कि मोबाइल ओरिजनल है या फिर फेक..

  1. एप्पल हमेशा ही करता है क्वालिटी पैकेजिंग : जब भी आप आईफोन खरीदें तो उसकी पैकेजिंग को अच्छे से देखें। अगर यह चीप क्वालिटी पैकेजिंग है तो इस बात के बहुत ज्यादा चांसेस हैं कि यह फोन फेक है।
  2. फोन के स्क्रू और बटन को अच्छे से ऐनलाइज करना: एप्पल अपने सारे ही डिवाइस में पेंटालोब स्क्रू का इस्तेमाल करता है। मोबाइल को अनबॉक्स करने के बाद सबसे पहले इसके सारे स्क्रू और बटन को ऐनलाइज करना चाहिए। अगर इस मोबाइल में pentalobe स्क्रू नहीं है तो इस मोबाइल के फेक होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।
  3. आईफोन में किसी भी तरह के एक्स्ट्रा कार्ड स्लॉट नहीं होते: एप्पल अपने मोबाइल में किसी भी तरह के एक्स्ट्रा कार्ड स्लॉट नहीं रखता, खास करके माइक्रो स्लॉट। अगर आपके फोन में ऐसा कुछ मौजूद है तो आपके पास एक फेक आईफोन है।
  4. एप्पल की ऑफिशियल वेबसाइट पर सीरियल नंबर से प्रोडक्ट को वेरीफाई करना: आप अपने मोबाइल के सीरियल नंबर को एप्पल की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कि आपका प्रोडक्ट फेक है या ओरिजनल।

ऐसा करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले अपने फोन के सेटिंग्स  ऐप को ओपन करें।
  • सेटिंग्स  ऐप ओपन होने के बाद "General" ऑप्शन में जाएं और "about" पर टैप करें।
  • इस पेज पर आपको अपने आईफोन डिवाइस का सीरियल नंबर दिखाई देगा। इस सीरियल नंबर को कॉपी करने के लिए उस पर डबल टैप करें।
  • अपने डिवाइस का सीरियल नंबर कॉपी करें।
  • अब एप्पल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां सीरियल नंबर को डाल कर देखें कि आपका फोन ओरिजिनल है या फेक.

अगर इन सारी चीजों से गुजरने के बावजूद आपको अपने फोन पर डाउट हो रहा है तो आप Apple के सर्विस सेंटर पर जाकर अपने फोन की ऑथेंटिसिटी को चेक कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement