1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Type-C: Apple ने खत्म किया सबसे बड़ा झंझट, अब आप नहीं पूछेंगे 'iPhone' का चार्जर है क्या

Apple ने खत्म किया सबसे बड़ा झंझट, अब आप नहीं पूछेंगे 'iPhone' का चार्जर है क्या

यूरोपीय बाजार ने नए कानून को औपचारिक रूप दिया है जिसके लिए Type-C प्रकार के चार्जिंग पोर्ट और डेटा ट्रांसफर पर स्विच करने के लिए अधिकांश व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक्स की आवश्यकता होगी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 27, 2022 12:40 IST
Apple iPhone - India TV Hindi
Photo:FILE Apple iPhone

Apple iPhone को अक्सर स्मार्टफोन (Smartphone) यूजर्स एक अलग जमात में रखते हैं। ऐसा इसलिए नहीं क्योंकि यह महंगा है या एंड्रॉयड फोन (Android Smart Phone) से अलग है। बल्कि इसलिए, क्योंकि iPhone से जुड़ी एक्सेसरीज़ जैसे चार्जर अलग होते हैं, और अक्सर iPhone यूजर्स को इसके लिए परेशानी भी झेलनी पड़ती है। लेकिन अब iPhone यूजर्स का यह सबसे बड़ा झंझट खत्म होता दिख रहा है। 

दरअसल Apple के कार्यकारी ग्रेग जोसविएक ने पुष्टि की है कि जल्द ही नए iPhones के लिए USB-C चार्जिंग पोर्ट का उपयोग किया जाएगा। हाल ही में, यूरोपीय बाजार ने नए कानून को औपचारिक रूप दिया है जिसके लिए यूएसबी-सी प्रकार के चार्जिंग पोर्ट और डेटा ट्रांसफर पर स्विच करने के लिए अधिकांश व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक्स की आवश्यकता होगी।

दबाव के आगे झुका एप्पल

9To5Mac और WSJ की रिपोर्ट के अनुसार पहली बार, टेक दिग्गज ने पुष्टि की है कि वह इस नए नियम का पालन करेगा, भले ही Apple अभी भी मौलिक रूप से नए सामान्य चार्जर नियमों के आधार पर असहमत है। कंपनी के वर्ल्डवाइड मार्केटिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट जोसविआक ने पुष्टि की। जोस्वियाक ने बताया कि यूएसबी-सी और लाइटनिंग दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय कनेक्टर हैं, जिनमें एक अरब से अधिक लोग लाइटनिंग केबल का उपयोग करते हैं।

जानिए क्या कहा एक्सपर्ट ने 

Joswiak के अनुसार, Apple का मानना ​​​​है कि कंपनी ने एक प्रकार की केबल का उपयोग करके संतुलन बनाया है जिसे आप पावर ब्रिक से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि एक तरफ लाइटनिंग हो सकती है और दूसरे में उपयोगकर्ता के लिए सबसे सुविधाजनक कनेक्टर USB-C या USB-A के रूप में हो सकता है।

इन Apple डिवाइस में मिलता है USB Type-C पोर्ट

यदि ऐसा कहा जाए कि कोई भी Apple डिवाइस USB-C पोर्ट के साथ नहीं आता है तो यह गलत होगा। Apple ने पहले ही अपने मैक, कई आईपैड टैबलेट और यूएसबी USB-C पोर्ट के साथ एक्सेसरीज की शिपिंग शुरू कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी 2023 से iPhone 15 में यूनिवर्सल चार्जिंग पोर्ट, एंट्री-लेवल iPad और AirPods के चार्जिंग केस को शामिल करेगी।

भारत में भी लागू हो सकती है कॉमन चार्जर पॉलिसी

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में कॉमन चार्जर के नियम को जल्द लागू किया जा सकता है। इसके अलावा दो अलग-अलग प्रकार के चार्जर की पॉलिसी को भी लागू करने की तैयारी चल रही है। ऐसे में कहना मुश्किल है कि चार्जर से जुड़े नियमों को कब तक लागू किया जाएगा

Latest Business News