Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Dating Apps पर कहीं आपके साथ तो नहीं हो रहा स्कैम? ऐसे लगाएं पता

Dating Apps पर कहीं आपके साथ तो नहीं हो रहा स्कैम? इन 5 तरीकों से जानें प्रोफाइल असली है या नकली

डेटिंग ऐप्स पर लोगों के साथ फर्जीवाड़े के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अगर आप भी किसी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फेक प्रोफाइल का पता लगाने के लिए ये 5 ट्रिक आजमा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 02, 2023 0:00 IST
Ways To Spot A Fake Profile On Dating Apps- India TV Paisa
Photo:CANVA Dating Apps पर कहीं आपके साथ तो नहीं हो रहा स्कैम?

Dating Apps: इन दिनों ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इन डेटिंग ऐप्स के जरिए लोग मिलते हैं और प्रीफ्रेंसिस मैच होने के बाद एक दूसरे को डेट करना शुरू कर देते हैं। हालांकि डेटिंग्स ऐप्स पर चल रहा फर्जीवाड़ा भी किसी से छिपा नहीं है। इन डेटिंग्स ऐप्स पर स्कैमर्स लोगों को बेवकूफ बनाकर उन्हें चूना लगा देते हैं। ये सब डेटिंग ऐप्स पर फर्जी प्रोफाइल के माध्यम से संभव हो पाता है। आइए आज आपको बताते हैं कि डेटिंग ऐप्स पर असली और नकली प्रोफाइल के फर्क को कैसे समझा जा सकता है।

1. प्रोफाइल पिक

ऑनलाइन डेटिंग ऐप पर किसी अंजान शख्स के साथ जुड़ने से पहले  उसकी प्रोफाइल पिक की अच्छी तरह जांच कर लें। स्कैम करने वाले लोग हमेशा एक नकली प्रोफाइल पिक का सहारा लेते हैं। आप रिवर्स इमेज सर्च के जरिए इसकी पहचान कर सकते हैं। इससे आप पता लगा सकते हैं कि संबंधित यूजर असली या नकली पिक लगाकर आपको बेवकूफ बना रहा है।

2. जरूरी सवाल

यदि डेटिंग ऐप पर आपको कोई शख्स पसंद आ रहा है तो उसकी खूबसूरती पर फिदा होने की बजाय उससे कुछ जरूरी सवाल पूछिए। ये सवाल उसकी पर्सनल लाइफ, इंटरेस्ट और भविष्य की योजना के इर्द-गिर्द होने चाहिए। इसमें आपको जो भी रिप्लाई मिल रहे हैं, उनकी तह तक जाने की कोशिश करें। वो इंसान कितना सच बोल रहा है या कितना झूठ, इस पर ध्यान दें।

3. शेयर न करें ये बातें

कुछ लोग बहुत कम समय में बहुत ज्यादा जानकारी बटोरने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों से हमेशा सावधान रहें। शुरुआत में किसी के साथ भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारियां शेयर न करें। इससे वो आपकी फैमिली के बारे में बहुत सी बातें पता कर सकता है। ऐसे लोगों को अपने परिवार, दोस्त या डेली रूटीन बिल्कुल शेयर न करें।

4. बैंक अकाउंट की जानकारी

यदि कोई शख्स आपके जॉब प्रोफाइल या बैंक अकाउंट में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहा है तो ऐसे लोगों से सावधान रहें। साइबर सेल ने ऐसे लोगों से अलर्ट रहने की सलाह दी है। ऐसे लोगों को अपनी बैंक अकाउंट डिटेल, क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर, वायरल ट्रांसफर या पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर की डिटेल कभी शेयर नहीं करनी चाहिए।

5. सेल्फी

आप जिस शख्स से बात कर रहे हैं वो असली है या नकली, ये पता लगाने के लिए आप उसे स्नैपचैट या इंस्टाग्राम पर कोई खास एक्टिविटी करते हुए सेल्फ भेजने के लिए कहें। उदाहरण के लिए आप उसे न्यूजपेपर हिलाते हुए सेल्फी भेजने के लिए कह सकते हैं। अगर वो शख्स ऐसा करने से मना करता है, तो समझ लीजिए कुछ तो गड़बड़ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement