1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Fraud Alert: आपके पास तो नहीं आया +99 से शुरू होने वाले इन नंबरों से कॉल! विदेशी धोखेबाज ऐसे कर रहे हैं टार्गेट

Fraud Alert: आपके पास तो नहीं आया +99 से शुरू होने वाले इन नंबरों से कॉल! विदेशी धोखेबाज ऐसे कर रहे हैं टार्गेट

आपके पास धोखेबाजों की ओर से कॉल आते हैं और पता चलता है कि आपके अकाउंट से धड़ाधड़ पैसे कटने शुरू हो जाते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 16, 2022 16:19 IST
Fraud Alert - India TV Paisa
Photo:FILE

Fraud Alert 

Highlights

  • फर्जी कॉल पाकिस्तान, मिडिलईस्ट, अफ्रीकी देशों, दक्षिण अमेरिकी देशों से सबसे ज्यादा आते हैं
  • +99 से शुरू होने वाले नंबरों ने खास तौर पर भारतीय यूजर्स को काफी परेशान किया
  • +99 से शुरू होने वाले कंट्री कोड अधिकतर नंबर सेंट्रल एशिया के देशों के हैं

Fraud Alert: हमारी जिंदगी जितनी तेजी से डिजिटल हो रही है, उतनी ही तेजी से दुनिया के अनजान कोनों में बैठे धोखेबाज भी एक्टिव हो रहे हैं। हर दिन डिजिटल पेमेंट से जुड़ी धोखेधड़ी की खबरें आती रहती है। कभी आपके कार्ड की जानकारी लेकर क्लोन डेबिट कार्ड तैयार किए जाते हैं तो कभी क्यूआर कोड के माध्यम से आपके खाते से पैसे निकल जाते हैं। 

डिजिटल धोखाधड़ी में सबसे आम और सबसे पुराना और सबसे कारगर तरीका फिशिंग का भी है। आपके पास धोखेबाजों की ओर से कॉल आते हैं और पता चलता है कि आपके अकाउंट से धड़ाधड़ पैसे कटने शुरू हो जाते हैं। ये कॉल भारतीय शहरों के अलावा पाकिस्तान, मिडिलईस्ट, अफ्रीकी देशों, दक्षिण अमेरिकी देशों से सबसे ज्यादा आते हैं। इस बीच +99 से शुरू होने वाले नंबरों ने खास तौर पर भारतीय यूजर्स को काफी परेशान किया हुआ है। 

पाकिस्तान के बाद अब इन इन कंट्री कोड से सावधान!

देश में वित्तीय धोखाधड़ी के मामले अधिकतर पाकिस्तानी नंबरों से आते रहे हैं। पाकिस्तान का कंट्री कोड +92 है। ऐसे में इन नंबरों से आने वाली फर्जी कॉल को को लेकर सरकार पहले ही सचेत करती रहती है। वहीं अब +99 कोड वाले नंबरों से आने वाले कॉल भी आपको परेशान कर सकती है। 99 कोड वाले नंबरों के साथ संपर्क साधना आपके लिए बेहद भयानक साबित हो सकता है।

किन देशों के हैं +99 कंट्री कोड 

हर देश का अपना खास कंट्री कोड होता है। जैसे भारत का +91 और पाकिस्तान का +92 कंअ्री कोड है। लेकिन जिन कंट्री कोड को लेकर हम आपको सचेत कर रहे हैं वह है +99 से शुरू होने वाले कंट्री कोड की। इस कोड से शुरू होने वाले अधिकतर नंबर सेंट्रल एशिया के देशों के हैं। इनमें से अधिकतर देश सोवियत संघ का हिस्सा रहे हैं, और फिलहाल गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। इन देशों के कोड की शुरुआत +99 से होती है, इसके आगे दो अंक इन देशों के होते हैं। उदाहरण के लिए तजाकिस्तान का कोड +992 है तो अजरबैजान का कोड +994 है।  

इन कंट्री कोड को जरूर नोट कर लें

जिन देशों के नंबरों से सबसे ज्यादा फर्जी कॉल आती हैं, उनमें से अधिकतर सेंट्रल एशिया के देशों के हैं। संभव हो तो अपने फोन में इन विदेशी कंट्री कोड को ब्लॉक भी कर सकते हैं। जिन कंट्री कोड से सबसे ज्यादा धोखाधड़ी के फोन आते हैं, उसमें तजाकिस्तान का +992, तुर्कमेनिस्तान का +993, अजरबैजान का +994, जॉर्जिया का +995, साउथ ओस्टानिया +995, अबखाजिया +99544, किर्गिस्तान का +996 और उजबेकिस्तान का +998 कंट्री कोड शामिल है। 

कैसे करते हैं ठगी

अभी तक जो मामले सामने आए हैं उसके मुताबिक ऑनलाईन ठगी करने वाले लोग अक्सर व्हाट्सएप के माध्यम से कॉल करते हैं, इसके अलावा इंस्टाग्राम का भी सहारा लेते हैं। फेक प्रोफाइल बनाकर पहले ये लोगों को आकर्षित करते हैं, साथ ही उनसे खास लिंक क्लिक करवाकर स्मार्टफोन की पूरी जानकारी जैसे बैंकिग डिटेल्स, एटीएम नंबर, पासवर्ड, कॉन्टेक्ट लिस्ट, फोटो गैलरी, मैसेज और लोकेशन जैसी चीजें कैप्चर कर लेते हैं। 

व्हाट्सएप कॉल से भी सावधान 

पाकिस्तान के अलावा सेंट्रल ऐशिया के कई देशों से भारत में लोगों के पास फोन आते हैं। अक्सर ये कॉल व्हाट्सएप के माध्यम से भी आते हैं। बीते दिनों में पाकिस्तान से कॉल में काफी इजाफा हुआ है। आपसे गुजारिश है कि फोन कॉल को कतई रिसीव न करें और न ही उन नंबरों पर कोई मैसेज भेजे। 

​कॉल उठाते ही चोरी हो सकती हैं आपकी डीटेल्स 

आपको यदि किसी अनजान नंबर से कॉल आ रही है, तो आप फोन कतई न उठाएं। फोन बजने दें या काट दें। कॉल उठाने पर कुछ ही सेकेंड्स में ये लोग आपकी पसर्नल डिटेल्स चुरा सकते हैं। 

ब्लॉक कर दें अपना नंबर

यदि किसी अनजान नंबर से कॉल आती है तो न तो उसे उठाएं और न हीें उसे कॉल बैक करें। कॉल् बैक होने से भी आपकी डिटेल हैकर्स के पास जा सकती हैं। बेहतर होगा कि आप उस कॉलर को ब्लॉक कर दें, इससे भविष्य में भी आपको कॉल आने की संभावना खत्म हो जाएगी।

Write a comment