Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. गूगल ने अपने ऑफिस से 100 रोबोट को हटाए, जानें इनका ऑफिस में क्या था रोल

गूगल ने अपने ऑफिस से 100 रोबोट को हटाए, कोरोना महामारी के दौरान इनका था वर्क प्लेस में अहम रोल

गूगल ने अपने ऑफिस से जिन रोबोट्स की छटनी की है उन्हें एक प्रोजेक्ट के तहत ट्रेनिंग भी दी गई थी। ये रोबोट कोरोना काल में कचरे को रिसाइकिल करने का भी काम करते थे। गूगल एक एक्सपेरिमेंटल प्रोजेक्ट के तहत इन रोबोट्स को तैयार किया था।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: February 25, 2023 14:13 IST
Google, Google News, Tech News, tech News in Hindi- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो गूगल ने कोरोना पीरियड के दौरान इन रोबोट्स को काम पर लगाया था।

 

सैन फ्रांसिस्को:  गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने हाल ही में 12,000 कर्मचारियों और अपने हेडक्वार्टर में कैफेटेरिया की सफाई करने वाले 100 रोबोटों को निकाल दिया है। वायर्ड रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अल्फाबेट के 'एवरीडे रोबोट्स' प्रोजेक्ट को गूगल की एक्सपेरिमेंटल एक्स लैबोरेट्रीज के तहत बंद कर दिया है।

प्रोजेक्ट के तहत कंपनी के कैफेटेरिया को साफ करने में मदद करने के लिए 100 वन-आर्म्ड, व्हील्ड रोबोर्ट्स को ट्रेनिंग दी गई थी। इनमें से कई रोबोट प्रोटोटाइप को प्रयोगशाला से बाहर ले जाया गया था और वे गूगल सुविधाओं में उपयोगी काम कर रहे थे। ये रोबोट टेबल साफ करने के साथ-साथ कचरा अलग करने और रिसाइक्लिंग का काम करते थे।

महामारी के दौरान रोबोट ने कॉन्फ्रेंस रूम को साफ रखने में भी मदद की। अब रोबोट डिवीजन के बंद होने से, इसकी कुछ तकनीक का इस्तेमाल अन्य डिवीजनों के लिए किया जा सकता है। अल्फाबेट ने पिछले कुछ सालों में सीखने के लिए एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम विकसित किया है, जिसमें विजुअल से वास्तविक दुनिया में नॉलेज ट्रांसफर शामिल है।

रोबोटों ने धीरे-धीरे अपने आसपास की दुनिया पर अधिक पकड़ हासिल की और मशीन सीखने की तकनीकों का उपयोग करके सामान्य गतिविधियों को निष्पादित करने में अधिक निपुण हो गए।

लागत में और कटौती करने के प्रयास में गूगल ने काम पर लौटने वाले कर्मचारियों से कार्यालय स्थान को अधिकतम करने के लिए अपने कार्य डेस्क को एक भागीदार के साथ साझा करने के लिए भी कहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement