Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Wifi Process: घर पर लगाना चाहते हैं वाई-फाई तो फॉलो करें ये प्रोसेस

Wifi Process: घर पर लगाना चाहते हैं वाई-फाई तो फॉलो करें ये प्रोसेस

Wifi Connection: आज कल वाईफाई की जरूरत ऑफिस से लेकर घर तक सभी को है। घर पर वाई-फाई कनेक्शन लगाने के लिए आपको हर नेटवर्क की वेबसाइट पर जाकर चेक करना होगा।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 07, 2022 16:07 IST
घर पर लगाना चाहते हैं...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV घर पर लगाना चाहते हैं वाई-फाई तो फॉलो करें ये प्रोसेस

Highlights

  • लॉकडाउन के बाद से लोग अधिकतर काम घर से ही करना पसंद करते हैं
  • नेटवर्क के हिसाब से तय करें Wifi कंपनी का नाम
  • वाई-फाई प्लान का पता लगाएं

Wifi Connection: आज कल वाईफाई की जरूरत ऑफिस से लेकर घर तक सभी को है। घर पर वाई-फाई कनेक्शन लगाने के लिए आपको हर नेटवर्क की वेबसाइट पर जाकर चेक करना होगा। वहां उपलब्ध नंबर पर कॉल कर आप डायरेक्ट बात भी कर सकते हैं।

लॉकडाउन के बाद से लोग अधिकतर काम घर से ही करना पसंद करते हैं। ऐसे में 1.5 जीबी या फिर 2 जीबी डेटा में काम पूरा नहीं हो सकता है। हाई स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इसलिए घर पर वाई-फाई लगाना बहुत जरूरी है। हालांकि बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि  घर पर वाई-फाई लगाने का क्या प्रोसेस है या फिर कौन सा नेटवर्क चुनना सही रहेगा? तो चलिए हम आपके वाई-फाई कनेक्शन के बारे में विस्तार से बताते हैं।

नेटवर्क का चयन करें

वाई-फाई लगाने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके एरिया में कौन सा नेटवर्क सबसे स्पीड काम करता है।  इन दिनों सभी कंपनियों का वाई-फाई कनेक्शन जैसे कि एयरटेल, जियो, बीएसएनएल उपलब्ध है।

वाई-फाई प्लान का पता लगाएं

अगर आपके एरिया में अधिकतर नेटवर्क की स्पीड अच्छी है तो आप अलग अलग कंपनी में कॉल कर वाई-फाई प्लान का पता लगा सकते हैं। फिर आपको जो प्लान सबसे सही और सस्ता लगे आप उसे चुन सकते हैं। कॉल करने के लिए आपको सभी नेटवर्क की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां वाई-फाई लगाने के लिए नंबर उपलब्ध रहता है।

वाई-फाई रजिट्रेशन करें

अब अगर आपके अपना नेटवर्क सेलेक्ट कर लिया है तो वेबसाइट पर उपलब्ध नंबर पर कॉल करें और उनके बताए अनुसार प्लान सेलेक्ट करें। इसके बाद आपको अपनी आईडी(वोटर या आधार कार्ड) की जानकारी देने होगी।

ऐसा करने के कुछ घंटे या अगले दिन वाई-फाई लगाने के लिए कंपनी से लोग आ जाएंगे। आप अपने पसंद के अनुसार घर के किसी कोने में राउटर लगवा सकते हैं। कुछ ही देर में वाई-फाई कनेक्शन काम करने लगेगा। वाई-फाई कनेक्शन लेने के बाद आप अपने वाई-फाई का नाम बदल सकते हैं और पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

वाई-फाई से मोबाइल फोन और लैपटॉप को कैसे करें कनेक्ट

मोबाइल फोन में वाई-फाई कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाएं। सेटिंग में जाने के बाद वाई-फाई पर क्लिक कर दें। वाई-फाई ऑन करें। इसके बाद आपके वाई-फाई का नाम दिखाई देगा। उसपर क्लिक कर पासवर्ड डाल दें। ऐसा करते ही मोबाइल फोन वाई-फाई से कनेक्ट हो जाएगा।

लैपटॉप से वाई-फाई कनेक्ट करने के लिए डेस्कटॉप के नीचे राइट कॉर्नर में वाई-फाई का लोगो बना होगा। उसपर क्लिक कर अपने वाई-फाई को सेलेक्ट करें और पासवर्ड डालकर सेव कर दें। ऐसा करते ही लैपटॉप पर वाई-फाई कनेक्ट हो जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement