Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. इनएक्टिव ट्विटर अकाउंट की अब खैर नहीं! मस्क ने इन यूजर्स को हटाने के लिए बनाया मास्टर प्लान

इनएक्टिव ट्विटर अकाउंट की अब खैर नहीं! मस्क ने इन यूजर्स को हटाने के लिए बनाया मास्टर प्लान

एलन मस्क सोशल मीडिया पर पिछले दो महीनों से सबसे अधिक चर्चा में बने रहने वाले व्यक्ति में से एक हैं। ट्विटर में आए दिन बदलाव करने के चलते वह इतने ज्यादा चर्चा में हैं। अब उन्होंने आईडी हटाने के लिए एक नया प्लान बनाया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 10, 2022 14:06 IST
इनएक्टिव ट्विटर अकाउंट की अब खैर नहीं!- India TV Paisa
Photo:FILE इनएक्टिव ट्विटर अकाउंट की अब खैर नहीं!

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क पिछले दो महीनों से सोशल मीडिया पर चर्चा में हैं। अब उन्होंने कहा है कि 1.5 अरब खातों के नाम ट्विटर से हटा दिया जाएगा, जो प्लेटफॉर्म पर वर्षों से एक्टिव नहीं हैं। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म यूजर्स को यह सूचित करने के लिए एक प्रक्रिया पर काम कर रहा है कि क्या उनके ट्वीट्स को 'शैडो बैनिंग' नामक प्रक्रिया के तहत दबा दिया गया है तो वे इस प्रतिबंध के खिलाफ अपील कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ट्विटर एक सॉफ्टवेयर अपडेट पर भी काम कर रहा है जो आपके खाते की सही स्थिति के बारे में सूचित करेगा। ट्विटर प्रचार प्रसार के लिए भी इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। अब ऐसे प्लेटफॉर्म के कुछ मजेदार फैक्ट्स भी हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 10 टॉप फैक्ट्स:

  1. 2021 के सर्वे के अनुसार दिन भर में लगभग 23 करोड़ यूजर्स ट्विटर पर एक्टिव रहते हैं। पूरे विश्व में कुल चार देश ऐसे हैं जिनकी आबादी इससे अधिक है।
  2. ट्विटर महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा रास आता है। तभी ट्विटर के टोटल यूजर्स में से करीब 72% यूजर्स पुरुष हैं।
  3. अमेरिका के 69% यूजर्स का कहना है कि उनका न्यूज सोर्स सिर्फ और सिर्फ ट्विटर है। उन्हें सारी मतलब की न्यूज ट्विटर से ही मिल जाती है। क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है?
  4. क्या आपको लगता है कि ट्विटर पर आपके बहुत कम फॉलोवर्स हैं? तो आपको तसल्ली देने के लिए बता दें कि ट्विटर पर करीब 40 करोड़ अकाउंट्स ऐसे हैं जिनके एक भी फॉलोवर नहीं है। फिर भी वह ट्विटर पर बने हुए हैं।
  5. ट्विटर पर एक दिन में करीब 50 करोड़ ट्वीट्स होते हैं!
  6. बिजनेस करने वाली दुनिया भर की 82% कम्पनीज ट्विटर का इस्तेमाल करती हैं और पेड ad के साथ-साथ अपनी एक टीम भी ट्विटर को हैंडल करने के लिए रखती हैं।
  7. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने अहम फैसलों की जानकारी ट्विटर के द्वारा ही दिया करते थे।
  8. ट्विटर से 2021 में लगभग 6 बिलियन डॉलर्स की इनकम हुई थी पर मजे की बात ये है कि दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन में से एक और ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क के मुताबिक इस कमाई के बावजूद ट्विटर घाटे में जा रहा है।
  9. स्पेस एक्स / टेसला फेम एलोन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर्स में ट्विटर की डील की थी। पर इंटरेस्टिंग बात ये है कि इसके लिए उन्होंने सऊदी अरब के प्रिंस से इस डील को फाइनेंस करने में मदद ली थी। एलोन मस्क ने ट्विटर ज्वाइन करते ही, सबसे पहले ट्विटर के को-फाउंडर पराग अग्रवाल को ही ट्विटर से निकाल दिया है।
  10. एलोन मस्क के टेकओवर के बाद ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए अब 5 से 8 डोलर्स के बीच पेमेंट करनी होगी भारतीय करेंसी में 400 से 700 रुपये तक पेमेंट करने का ऑप्शन आ सकता है। हालांकि इससे पहले ट्विटर सिर्फ उन लोगों को ब्लू टिक वैरिफिकेशन बैज देता था जो अपनी ऑथेंटिसिटी प्रूफ करते थे। लेकिन अब हर वो अकाउंट जो पेमेंट कर सकता है, उसे ब्लू-टिक मिल जायेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement