Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. इन 20 कॉमन पासवर्ड को चुटकियों में क्रैक कर लेते हैं हैकर्स, कहीं आपने भी तो इन्हें बैंकिंग में नहीं किया इस्तेमाल

इन 20 कॉमन पासवर्ड को चुटकियों में क्रैक कर लेते हैं हैकर्स, कहीं आपने भी तो इन्हें बैंकिंग में नहीं किया इस्तेमाल, देखें लिस्ट

कई लोग पासवर्ड को बेहद आसान रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कमजोर पासवर्ड को कई भी हैक कर सकता है और इससे आपकी प्राइवेसी को भी खतरा रहता है। कई लोग पासवर्ड को याद रखने के लिए अपने अलग-अलग अकाउंट में एक जैसा पासवर्ड रख लेते हैं यह भी सुरक्षा की दृष्टि से गलत है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 13, 2023 8:10 IST
Tech news,Internet, most common password, list of most common password, how to set strong password, - India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो छोटे और सरल पासवर्ड को हैकर्स बड़ी ही आसानी से हैक कर लेते हैं।

List of Most Common Password: मौजूदा दौर में पैसों के लेन देन समेत कई काम डिजिटली होते हैं। डिजिटल दौर ने हमारी जिंदगी को आराम तलब तो बना दिया है लेकिन, इससे कई तरह के खतरे भी उत्पन्न हो गए हैं। हम जैसे जैसे ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल कर रहे हैं वैसे वैसे स्कैम, ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। अक्सर हमारी गलती की वजह से ही हमारा नुकसान होता है इसलिए जरूरी है कि हम इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) जैसे जरूरी कामों में सावधानी बरतें। ऑनलाइन माध्यम में हमारी कोई डिटेल्स लीक न हो इसके लिए हमें एक पासवर्ड की जरूरत होती है और इसे हम अपनी सुविधा के अनुसार क्रिएट करते हैं। ये पासवर्ड ही हमारे सोशल मीडिया अकाउंट, लैपटॉप, मोबाइल, ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स, इंटरनेट बैंकिंग जैसी डिटेल्स को सेफ रखते हैं।

कई लोग पासवर्ड को बेहद आसान रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कमजोर पासवर्ड को कई भी हैक कर सकता है और इससे आपकी प्राइवेसी को भी खतरा रहता है। कई लोग पासवर्ड को याद रखने के लिए अपने अलग-अलग अकाउंट में एक जैसा पासवर्ड रख लेते हैं यह भी सुरक्षा की दृष्टि से गलत है। कभी भी हमें कॉमन पासवर्ड नहीं रखना चाहिए क्योंकि हैकर्स बेहद आसानी से सरल और छोटे कॉमन पासवर्ड को हैक कर लेते हैं। 

ये है 20 मोस्ट कॉमन पासवर्ड की लिस्ट

हाल ही में मोबाइल सिक्योरिटी फर्म लुकआउट ने एक रिपोर्ट जारी की और इसमें 20 मोस्ट कॉमन पासवर्ड के बारे में बताया गया। ये सभी पासवर्ड डॉर्क वेब में जारी किए गए थे। अधिकांश लोगों के द्वारा यही पासवर्ड यूज किए जाते हैं। अगर आपने ने अपने किसी अकाउंट में इन पासवर्ड को क्रिएट किया हुआ है तो इसे तुरंत बदल दें। आइए देखते हैं मोस्ट कॉमन पॉसवर्ड की लिस्ट...

123456

123456789
Password
12345678
Qwerty
Qwerty123
1234567890
12345
111111
1234567
123123
1q2w3e
Qwertyuiop
Iloveyou
DEFAULT
000000
Abc123
654321
123321
666666

पासवर्ड क्रिएट करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  1. कभी भी सोशल मीडिया अकाउंट और बैंक संबंधी अकाउंट का पासवर्ड एक जैसा न रखें
  2. ऑनलाइन पेमेंट से संबंधित पासवर्ड को कभी भी छोटा न रखें
  3. पासवर्ड जितना लंबा होगा वह उतना उसे क्रैक करना हैकर्स के लिए उतना ही मुश्किल होगा। 
  4. पासवर्ड में स्पेशल कैरेक्टर्स को जरूर इस्तेमाल करें।
  5. कभी भी उस डिटेल को पासवर्ड न बनाएं जिनके बारे में दूसरे लोगों को जानकारी हो। जैसे- पेट का नाम, स्कूल का नाम, निक नेम ।
  6. अपनी प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि समय समय पर पासवर्ड को चेंज करते रहें।

यह भी पढ़ें- रतन टाटा इंस्टाग्राम पर सिर्फ एक अकाउंट को करते हैं फॉलो, 85 लाख फॉलोअर्स के बीच जानें कौन है वह लकी चार्म!

यह भी पढ़ें- अब लोगों को रास नहीं आते सस्ते फोन्स, पिछले साल इन 10 स्मार्टफोन्स को सबसे ज्यादा खरीदा गया

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement