Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Telegram Features: नो सिम साइनअप के साथ टेलीग्राम के अन्य महत्वपूर्ण फीचर्स का उठा सकते हैं लाभ

Telegram Features: नो सिम साइनअप के साथ टेलीग्राम के अन्य महत्वपूर्ण फीचर्स का उठा सकते हैं लाभ

यूजर के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए टेलीग्राम अपने एप पर कई शानदार फीचर लेकर आया है। इसके कुछ फीचर तो व्हॉट्सएप से भी ज्यादा बेहतरीन हैं। आइए आपको इनके बारे में डिटेल में बताते हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 09, 2022 15:15 IST
नो सिम साइनअप के साथ टेलीग्राम के अन्य फीचर्स- India TV Paisa
Photo:FILE नो सिम साइनअप के साथ टेलीग्राम के अन्य फीचर्स

Telegram Features: इंस्टैंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम ने अपने यूजर्स के लिए कई नए और शानदार फिचर रोलआउट किए हैं। टेलीग्राम के कुछ फीचर तो व्हॉट्सएप से भी ज्यादा बेहतरीन लग रहे हैं। मिसाल के तौर पर, टेलीग्राम का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को किसी सिम कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। आइए आज आपको टेलीग्राम के कुछ ऐसे ही नए और शानदार फीचर्स के बारे में बताते हैं।

ऑटो डिलीट मैसेज

टेलीग्राम यूजर को चैट से मैसेज डिलीट करने के लिए ऑटो डिलीट टाइमर की सुविधा मिल गई है। ये टाइमर यूजर के साथ नए चैट पर अपने आप अप्लाई हो जाएगा। मैसेज ऑटो डिलीट करने के लिए आपको चैट या ग्रुप के मेन्यू में जाकर मैसेज डिलीट करने का समय सेट करना होगा। आप एक दिन, एक सप्ताह या एक महीना सिलेक्ट कर सकते हैं।

टॉपिक फीचर

टेलीग्राम यूजर को अब 100 या इससे ज्यादा लोगों के ग्रुप पर टॉपिक फीचर की सुविधा मिलेगी। टेलीग्राम का कहना है कि अब किसी भी ग्रुप पर यूजर पांच से ज्यादा टॉपिक पिन कर सकेंगे और हर टॉपिक में अनलिमिटेड मैसेज पिन करने की सुविधा होगी।

एग्रेसिव मोड

टेलीग्राम पर 200 लोगों के ग्रुप के एडमिन को एक नई पावर मिल गई है। ऐसे ग्रुप के एडमिन अब यूजर की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को सुनिश्चित करने के लिए नए एग्रेसिव मोड को ऑन कर सकते हैं, जो स्पैम और फ्रॉड मैसेजिस पर लगाम कसता है।

क्यूआर कोड

यदि आपके पास कोई यूजरनेम नहीं है या आप अपना फोन नंबर हर किसी के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं तो इस कंडीशन में आप टेंपरेरी क्यूआर कोड जेनरेट कर सकते हैं। इस क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद लोग आपका फोन नंबर जाने बिना भी आपको अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में ऐड कर सकेंगे।

डिटेल्ट स्टोरेज

टेलीग्राम ने एंड्रायड यूजर के लिए अपने स्टोरेज यूसेज पेज को भी  रीडिजाइन किया है। ये नया फीचर आने के बाद अब यूजर आसानी से देख सकेंगे कि एप पर उनका कौन सा चैट सबसे ज्यादा स्टोरेज या स्पेस घेर रहा है।

इमोजी पैक

टेलीग्राम ने अपने एप पर यूजर के लिए 10 नए कस्टम इमोजी पैक जोड़े हैं। हालांकि ये सुविधा अभी केवल टेलीग्राम के प्रीमियर यूजर के लिए ही उपलब्ध है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement