Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट हुई तय, अब दिन में इतने ट्रांजेक्शन कर सकेंगे यूजर

यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट हुई तय, अब दिन में इतने ट्रांजेक्शन कर सकेंगे यूजर

यूपीआई भुगतान के मामले में सबसे तेज, सुरक्षित तरीका माना जाता है, वहीं डिजिटल क्रांति के बाद यूपीआई का प्रयोग तेजी से बढ़ा है। वहीं अभी तक उपभोक्ता इसके जरिये मनचाहे पेमेंट कर सकते थे, लेकिन अब इसकी लिमिट तय कर दी गयी है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2023 14:20 IST
UPI Daily Transaction Now Set- India TV Paisa
Photo:CANVA यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट हुई सेट

UPI Transaction Daily limit: यूपीआई भुगतान करने के मामले में सर्वाधिक लोकप्रिय तरीकों में से एक है, वहीं इसमें सुधार के साथ-साथ समय दर समय बदलाव भी आते रहते हैं। बता दें कि साल 2016 में यूपीआई को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया था, जिसके बाद मिनटों में ही एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजे जाने लगे थे। दूसरी ओर यूपीआई से भुगतान करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क अदा नहीं करना पड़ता है, वहीं इसके पहले यूपीआई उपयोगकर्ता दिन में कितने भी पेंमेंट कर सकते थे लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। 

ये है लेनदेन की सीमा

NPCI के नियमों के अनुसार आप एक दिन में यूपीआई के जरिये अधिकतम 1 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके साथ ही यह सीमा एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग हो सकती है। जहां केनरा बैंक में यह सीमा केवल 25000 रुपये है, जबकि एसबीआई में यह सीमा 1 लाख रुपये है। इसके साथ ही दैनिक यूपीआई लेनदेन की बात करें तो इसकी सीमा भी अधिकतम 20 है, जोकि 24 घंटे पर रिन्यू हो जाती है। 

ये हैं लेनदेन से जुड़े अन्य नियम

बता दें कि यदि आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट है तो आप अपनी डेली ट्रांजेक्शन लिमिट को बढ़ा सकते हैं,  क्योंकि एक नंबर के 4 खातों में जुड़े होने से सबमें बराबर की लिमिट मिलती है। इसके साथ ही अगर आप अपने ही एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजते हैं तो यह आपकी लिमिट में काउंट में नहीं होता है, साथ ही मर्चेंट पेमेंट को आपके खाते की लिमिट के साथ नहीं जोड़ा जाता है। 

ये है पेटीएम एप की लिमिट

बता दें कि पेटीएम यूपीआई के जरिये आप एक दिन में 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं, साथ ही यहां एक घंटे में सिर्फ 20000 हजार रुपये का ट्रांसफर ही किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement