Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Wi Fi राउटर लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, छत पर भी मिलेगी धमाकेदार स्पीड

Wi Fi राउटर लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, छत पर भी मिलेगी धमाकेदार स्पीड

राउटर के बारे में ठीक से जानकारी न होने की वजह से लोग सर्विस प्रवाइडर से इसे ले लेते हैं लेकिन बाद में यह काफी समस्या क्रिएट करता है। अगर आप घर में एक अच्छी इंटरनेट स्पीट चाहते हैं तो राउटर लेते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। कई ऐसे राउटर्स भी आते हैं जिनसे छत तक में तेज स्पीड मिलती है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 16, 2023 11:45 IST
 wifi router features, wifi router specification, buying wifi router, high speed network, how to buy- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो राउटर को कभी भी इलेक्ट्रिक डिवाइस के पास नहीं रखना चाहिए।

High Speed Network WiFi Router: घर में इंटरनेट के लिए कई लोग वाई-फाई कनेक्शन लेते हैं लेकिन बावजूद इसके उन्हें अच्छी स्पीड नहीं मिलती। स्पीड स्लो होने के पीछे लोग सोचते हैं कि उनका प्लान सस्ता है इस वजह से स्पीड नहीं मिल रही है, लेकिन इसके पीछे वजह होती है आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला Wi-Fi राउटर। अधिकांश लोग इंटरनेट सर्विस प्रवाइड द्वारा दिया जाने वाला राउटर ही इस्तेमाल करते हैं। यह सस्ता तो होता है लेकिन कुछ ही दिन में इसमें इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। 

राउटर के बारे में ठीक से जानकारी न होने की वजह से लोग सर्विस प्रवाइडर से इसे ले लेते हैं लेकिन बाद में यह काफी समस्या क्रिएट करता है। अगर आप घर में एक अच्छी इंटरनेट स्पीट चाहते हैं तो राउटर लेते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ खास प्वाइंट्स के बारे में....

वाई-फाई स्टैंडर्ड का सपोर्ट: एक अच्छे राउट में वाई-फाई  स्टेंडर्ड का सपोर्ट जरूर चेक करना चाहिए। जो ओल्ड मॉडल होते हैं उनमें 802.11 ‘b’ or ‘g’ लिखा मिलेगा जबकि वहीं नए वाई-फाई राउटर मॉडल में 802.11 ‘n’ स्टेंडर्ड वाले राउटर में आप 600mbps तक की स्पीड पा सकते हैं। इसका सबसे लेटेस्ट स्टेंडर्ड 802.11ac का है जो 1.3 Gbps तक की स्पीड देता है। 

वॉयरलेस फ्रिक्वेंसी को चेक करें: एक नया राउटर लेते समय आपको राउटर की फ्रिक्वेंस पर जरूर ध्यान देना चाहिए। राउटर की फ्रिक्वेंसी पर ही यह निर्भर करता है की नेटवर्क कितना पावरफुल  है और यह आपको कितनी स्पीड देगा। मौजूदा समय में मार्केट में दो मुख्य फ्रिक्वेंसी 2.4GHz और 5GHz वाले राउटर मौजूद हैं। 5GHz फ्रिक्वेंसी वाला राउटर ज्यादा बेहतर होता है। 

राउटर का एंटीना: वाई-फाई राउटर की रेंज कई चीजों पर निर्भर करती है। दो टॉवर वाला राउटर की तुलना में 5 टॉवर वाला राउटर की रेंज बेहतर होती है। किसी भी राउटर के एंटीने में dBi रेटिंग्स दी होती है। इसलिए खरीदने से पहले इस रेटिंग को जरूर चेक करना चाहिए।

राउटर की स्पीड और रेंज: राउटर की स्पीड उसके मॉडल और हार्डवेयर के अनुसार मिलती है। अक्सर वहीं राउटर का चुनाव करें जिसमें अधिकतम इंटरनेट स्पीड का जिक्र हो। जब भी आप नया राउटर खरीद रहे हैं तो आप कम से कम 300 मीटर रेंज वाले राउटर को ही खरीदें। इससे अगर आप घर की छत पर बैठे हैं तो भी यह अच्छी स्पीड देगा। 

वाई-फाई में एंटीवायरस बिल्ट-इन है या नहीं: लैपटॉप या फिर मोबाइल को सेफ रखने के लिए एंटीवायर का इस्तेमाल किया जाता है। ठीक उसी तरह इंटीवायर इन बिल्ट वाई-फाई राउटर भी आते हैं। ऐसे वाई-फाई राउटर साइबर क्राइम से बचने में मदद करते हैं। 

यह भी पढ़ें- Google पर कभी भी भूलकर न सर्च करें ये कंटेंट, लग जाएंगी कई कानूनी धाराएं, पहुंच जाएंगे जेल!

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement