Tuesday, July 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Google पर कभी भी भूलकर न सर्च करें ये कंटेंट, लग जाएंगी कई कानूनी धाराएं

Google पर कभी भी भूलकर न सर्च करें ये कंटेंट, लग जाएंगी कई कानूनी धाराएं, पहुंच जाएंगे जेल!

गूगल जिस देश से ऑपरेट किया जाता है वहां के कानूनी नियमों का पालन करता है इसलिए आपको गूगल का इस्तेमाल करते समय बेहद सावधान रहने की जरूरत है और यूं ही कुछ भी नहीं तलाशना चाहिए। आपको कुछ ऐसे कंटेंट के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप खतरे मे पड़ सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 16, 2023 9:56 IST
Google, Google Use tips, Google search jail, what not to google in 2023- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो गूगल सर्च पर भी सुरक्षा एजेंसियों की नजर हमेशा बनी रहती है।

Never Search These Things on Google: जब भी हमें कोई नई चीज के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो सबसे पहले उसे तलाशने के लिए हम गूगल पर जाते हैं। गूगल बड़ी ही आसानी से हमें हर चीज से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करा देता है। हम जो भी कंटेट सर्च करते हैं गूगल उसके रिजल्ट पलक झपकते ही हमें दिखा देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल पर सर्च करने से हम पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है और जेल तक जाना पड़ सकता है। गूगल पर अगर आप संवेदनशील कंटेंट को सर्च करते हैं तो आप पर पुलिस एक्शन ले सकती है।

आपको बता दें कि गूगल जिस देश से ऑपरेट किया जाता है वहां के कानूनी नियमों का पालन करता है इसलिए आपको गूगल का इस्तेमाल करते समय बेहद सावधान रहने की जरूरत है और यूं ही कुछ भी नहीं तलाशना चाहिए। आपको कुछ ऐसे कंटेंट के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप खतरे मे पड़ सकते हैं...

चाइल्ड क्राइम: बच्चों की सिक्योरिटी एक बहुत ही संवेदनशील मामला है। अगर आप चाइल्ड क्राइम से संबंधित कोई जानकारी तलाशते हैं या फिर ऐसे कंटेंट को अधिक देखते हैं तो इस पर आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। 

वूमेन्स क्राइम: कई लोग ऐसे होते हैं जो मनोरंजन के लिए महिला अपराध से जुड़े कंटेंट को सर्च करते हैं। अगर आप भी इस टॉपिक से जुड़े वीडियो या फिर फोटो को सर्च करत हैं तो आप से पुलिस पूछताछ कर सकती है और आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

हथियारों की जानकारी: अगर आप डेली गूगल पर हथियारों की जानकारी तलाशते हैं तो आपकी ये आदत आपको जेल पहुंचा सकती है। ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अधिकांश अपराधी गूगल पर ही हथियारों की जानकारी लेते हैं और फिर उन्हें क्राइम के लिए इस्तेमाल करते हैं। 

बम बनाने की जानकारी: अगर आप गूगल पर बम या फिर दूसरे विस्फोटक को बनाने की जानकारी सर्च करते हैं तो कानूनी कार्रवाई होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। बम को कैसे बनाया जाए यह एक ऐसा टॉपिक है जिस पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर हर समय रहती है और जैसे ही आप ऐसे कंटेंट को सर्च करते हैं तो आपके लैपटॉप या फिर मोबाइल का आईपी ऐड्रेस सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंच सकता है। 

गर्भपात की जानकारी: भारत में गर्भपात करना एक कानूनी जुर्म है। इसे सिर्फ डॉक्टर की इजाजत पर ही कराया जा सकता है। अगर आप गूगल में इस कंटेंट के बारे में जानकारी सर्च करते हैं तो मुश्किल में पड़ सकते हैं। 

चाइल्ड पॉर्न की जानकारी: गूगल पर चाइल्ड पॉर्न की जानकारी लेना भी एक जुर्म की तरह है। अगर आप इंटरनेट पर बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट को सर्च करते हैं तो आपके खिलाफ POCSO एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत कानूनी कार्रवाई हो सकती है। इस एक्ट के अनुसार चाइल्ड पॉर्न देखना या फिर इससे जुड़े कंटेंट को अपने पास रखना भी एक अपराध है। 

यह भी पढ़ें- 5G समझ के कहीं डिब्बा फोन घर न ले आइएगा...इन फीचर्स के बिना कबाड़ रहेगा स्मार्टफोन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement