Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. कोने से क्यों कटा रहता है SIM कार्ड? 99 पर्सेंट लोग नहीं जानते ये सीक्रेट

कोने से क्यों कटा रहता है SIM कार्ड? 99 पर्सेंट लोग नहीं जानते ये सीक्रेट

सिम कार्ड का इस्तेमाल लोग दशकों से कर रहे हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि सिम कार्ड एक कोने से क्यों कटा रहता है। इस सवाल का जवाब 99 प्रतिशत लोगों के पास नहीं होगा।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 16, 2023 7:30 IST
why one corner of the sim card is cut- India TV Paisa
Photo:CANVA क्या आप जानते हैं कि आखिर मोबाइल सिम कार्ड कोने से क्यों कटा रहता है?

Why one corner of sim card is cut: जबसे इंसान ने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना शुरू किया है, तबसे सिम कार्ड का भी अस्तिव बना हुआ है। सिम कार्ड का इस्तेमाल लोग दशकों से कर रहे हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि सिम कार्ड एक कोने से क्यों कटा रहता है। इस सवाल का जवाब 99 प्रतिशत लोगों के पास नहीं होगा। आइए आज आपको बताते हैं कि आखिर सिम कार्ड एक कोने से क्यों कटा रहता है।

क्यों एक कोने से कटा होता है सिम कार्ड?

टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सिम कार्ड एक कोन से इसलिए कटा होता है ताकि इसे आसानी से फोन में इन्सर्ट किया जा सके। इससे यूजर आसानी से समझ पाता है कि फोन में सिम कार्ड उल्टा लगा रहे हैं या सीधा। फोन में सिम कार्ड गलत इन्सर्ट करने से चिप जल्दी खराब हो जाती है और फोन में नेटवर्क भी नहीं आते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर सिम कार्ड एक तरफ से कटा हुआ न हो तो इसे मोबाइल फोन में इन्सर्ट करना हमारे लिए बड़ा मुश्किल हो जाएगा। इससे सिम कार्ड की लाइफ पर भी बुरा असर होगा। इसलिए सभी सिम कार्ड पहले ही एक तरफ से कटे हुए आते हैं। फोन में चलने वाले सिम कार्ड की चौड़ाई 25mm, लंबाई 15mm और मोटाई 0.76mm होती है। हालांकि मौजूदा दौर में आने वाले कई स्मार्टफोन्स में इस मोबाइल सिम को क्रॉप करके इन्सर्ट किया जाता है।

SIM का फुल फॉर्म जानते हैं आप

जब से लोगों ने फोन या स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल करना शुरू किया है, तब से वे सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। सिम कार्ड के इतनी लोकप्रियता और विस्तार के बावजूद लोगों को SIM का फुल फॉर्म तक नहीं पता है। SIM कार्ड का फुल फॉर्म होता है- सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल। यह कार्ड ऑपरेटिंग सिस्टम (COS) को सक्रिय रखने वाला एक इंटीग्रेटेड सर्किट है, जो इंटरनेशनल मोबाइल ग्राहक आइडेंटीफिकेशन (IMSI) नंबर और उससे जुड़ी Key को सिक्योरिटी प्रदान करता है। इस नंबर और Key का प्रयोग मोबाइल टेलीफोनी डिवाइस पर यूजर की पहचान और ऑथेंसिटी बताने के लिए किया जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement