Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. YouTube मोबाइल पर टेस्ट कर रहा है ऐड टू क्यू फीचर, जानिए क्या हैं इसके फायदे

YouTube मोबाइल पर टेस्ट कर रहा है ऐड टू क्यू फीचर, जानिए क्या हैं इसके फायदे

वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यब पर एक नया फीचर आने वाला है। इस फीचर का नाम है ऐड टू क्यू। इस फीचर की वजह से अब आप अपने प्लेलिस्ट को आसानी से एक क्यू में सेट कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 22, 2022 16:13 IST
Youtube New Feature- India TV Paisa
Photo:FILE Youtube New Feature

Google द्वारा पॉवर्ड YouTube ऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक है। YouTube आए दिन नए फीचर्स और अपडेट्स के साथ अपने यूजर्स को नया और बेहतर एक्सपिरिअन्स देने के लिए तैयार रहता है। YouTube ने हाल ही में ऐड टू क्यू (Add to Queue) फीचर निकाला है। इस फीचर की मदद से आप अपने हिसाब से अपनी प्लेलिस्ट की पंक्ति यानी क्यू सेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं –

ऐड टू क्यू (Add to Queue) फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Youtube का प्रीमियम वर्जन होना चाहिए। अब इसके बाद आप अपनी प्रोफाइल में जाएंगे। इसके लिए आपको बस राइट साइड में दिख रही अपनी फोटो या नेम इनिशियल को क्लिक करना होगा। यहां आपको एक ऑप्शन मिलेगा, यूट्यूब प्रीमियम बेनेफिट्स, इसपर क्लिक करने के बाद आपको यूट्यूब प्रीमियम से अब तक कितना फायदा मिला है, यानी कितनी देर आपने बैकग्राउंड प्ले किया है, कितने समय आपने ऐड फ्री म्यूजिक सुना है या कितनी वीडियो आप ऑफलाइन डाउनलोड कर चुके हैं। यहीं पर आपको एक ऑप्शन और मिलेगा जिसमें लिखा होगा – ट्राई न्यू फीचर

ट्राई न्यू फीचर पर क्लिक करने के बाद आपको ऐड टू क्यू फीचर मिल जाएगा। यह फीचर फिलहाल अभी 28 जनवरी तक ही मौजूद रहेगा। यूट्यूब टीम अभी इस फीचर का टेस्ट रन चला रहे हैं।

इस फीचर को ऐक्टिवेट करने के बाद आप जब भी किसी प्लेलिस्ट में जाएंगे तो वहां वीडियो पर नजर आती तीन डॉटस पर क्लिक करने से आपको ऐड टू द लास्ट बटन दिखेगा। इस पर क्लिक कर देने से आप जो भी वीडियो अपने क्यू में जोड़ना चाहते हैं, वो जोड़ सकेंगे।

यह फीचर उन यूजर्स के लिए बहुत फायदेमंद हैं जिन्हें कोई काम करते समय यूट्यूब सुनने की आदत है जैसे किचन में काम करते हाउस होल्ड, या कोई कोई डेस्क जॉब वर्कर या कोई मिकैनिक, आदि। हर वो यूजर जिसे बार-बार म्यूजिक चेंज करने में दिक्कत होती है, उसके लिए ये फीचर बहुत लाभकारी है।

इसके अलावा यूट्यूब ने हाल ही में प्लेलिस्ट ड्रैग ऑप्शन भी शुरू किया है। इस ऑप्शन के तहत आप अपनी प्लेलिस्ट में किसी भी वीडियो या म्यूजिक को अपने हिसाब से अरेंज कर सकते हो। इसके लिए आपको प्लेलिस्ट में जाकर लेफ्ट साइड में नजर आते डबल डैश पर क्लिक करना होगा और वहीं से उस वीडियो या जाने को ऊपर या नीचे ड्रैग किया जा सकेगा। यह ऑप्शन यूट्यूब प्रीमियम मेम्बर्स के साथ-साथ फ्री यूजर्स के लिए भी अवेलेबल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement