Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. यहां सिर्फ 7 साल में 10 हजार रुपये बने 4.5 लाख रुपये, जानिए क्या है निवेश का ये फॉर्मूला

यहां सिर्फ 7 साल में 10 हजार रुपये बने 4.5 लाख रुपये, जानिए क्या है निवेश का ये फॉर्मूला

निवेशक बाजार में हमेशा मल्टीबैगर की तलाश में रहते हैं, ऐसे स्टॉक्स निवेशकों को उनके निवेश के मुकाबले कई गुना ज्यादा रिटर्न दे सकते हैं। हालांकि बाजार की अनिश्चिता के बीच जरूरी होता है कि निवेशक संभल कर निवेश करें

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 23, 2020 20:05 IST
बाजार में कैसे करे...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

बाजार में कैसे करे निवेश

नई दिल्ली। निवेश पर रिटर्न इस बात से तय होता है कि उस पर जोखिम कितना है। आम नियमों के मुताबिक जोखिम जितना होता है रिटर्न उतना ही मिलता है। इसी वजह से शेयर बाजार सबसे ज्यादा जोखिम वाले निवेश रूट्स में शामिल किया जाता है। हालांकि इसी जोखिम की वजह से बाजार से मिलने वाला रिटर्न भी काफी ऊंचा हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसे शेयर के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसमें अगर 7 साल पहले आपने 10 हजार रुपये लगाए होते तो आज ये रकम बढ़कर 4.5 लाख रुपये हो चुकी होती।

अवंति फीड्स ने निवेशकों को बनाया मालामाल

आज से 7 साल पहले अवंति फीड्स का स्टॉक 15 रुपये से नीचे कारोबार कर रहा था। साल 2013 के दौरान स्टॉक पूरे साल 6 रुपये से लेकर 15 रुपये के बीच में कारोबार करता रहा। फिलहाल स्टॉक 488 रुपये के स्तर पर है। अगर हम माने कि किसी निवेशक ने इसकी औसत कीमत यानि 11 रुपये में निवेश किया हो और इस औसत पर 10000 रुपये का निवेश अवंति फीड्स में लगाया होता तो आज उसका निवेश 489 रुपये की कीमत पर करीब साढ़े 4 लाख रुपये हो जाता। हालांकि इस तरह के स्टॉक्स का पता लगाना आसान नहीं होता और कई बार असंभव सा होता है लेकिन अवंति फीड्स को देखकर आने वाले समय के कई मल्टीबैगर का पता लगाया जा सकता है।

जानिए क्या है निवेश का फॉर्मूला

  • अवंति फीड्स प्रॉन और फिश कारोबार में शामिल है। ये एक्वाकल्चर सेग्मेंट में आता है। ये सेग्मेंट भारत में उभरता हुआ सेग्मेंट माना जाता है, हालांकि दुनिया में इसकी काफी मांग है। जानकार ऐसे सेग्मेंट में हमेशा निवेश की सलाह देते हैं जो उभरता हुआ हो, और आने वाले समय में जिसकी काफी मांग हो। यही वजह है कि हाल में आए टेक सेग्मेंट के आईपीओ को हाथों हाथ लिया गया है।
  • जानकारों की माने तो मजबूत मैनेजमेंट, समय से आगे की तकनीक, प्रमोटर होल्डिंग मजबूत होना, बिजनेस का मार्जिन बेहतर होना, भविष्य को लेकर साफ रणनीति, बेहतर आय जैसे कई फैक्टर हैं जिससे किसी उभरती हुई कंपनी का पता चलता है।

जानिए क्या हो निवेश की रणनीति

  • उभरती हुई कंपनियां में निवेश हमेशा वैसा रिटर्न दें जैसा सोचा है, ये जरूरी नहीं ऐसे में इन कंपनियों में निवेश भी सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।  
  • निवेश के लिए जानकार बेहद छोटे निवेश की सलाह देते हैं। दरअसल ऊंचे जोखिम का असर कम करने के लिए जानकार सिर्फ उतनी रकम का निवेश करने की सलाह देते हैं जिसका नुकसान होने या बाजार में जिसके फंसने पर निवेशक की आम जिंदगी पर असर न पड़े। धीरे धीरे निवेश का फायदा ये होता है कि निवेशक औसत कीमत पर खरीदारी करता है, वहीं बिना बोझ बढ़ाए बड़ी रकम का निवेश करता है। म्यूचुअल फंड इसी सिद्धांत पर काम करते हैं।
  • वॉरेन बफे की सलाहों के मुताबिक लोग स्टॉक मार्केट से नहीं कंपनी से कमाते हैं, यानि साफ है कि किसी स्टॉक में निवेश के लिए आपको उस कंपनी की जानकारी होना जरूरी है। अगर आप किसी एक कंपनी को लगातार पढ़ते रहते हैं तो आप उस स्टॉक के स्तर और कंपनी के काम करने की शैली को समझ जाएंगे। इससे आप निवेश बढ़ाने या फिर निवेश निकालने का फैसला कर सकते हैं। इसके लिए आप शुरुआत में किसी जानकार की मदद भी ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement