Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. gold ETFs के प्रति निवेशकों का रुझान बरकरार, फरवरी में किया 491 करोड़ रुपये का निवेश

gold ETFs के प्रति निवेशकों का रुझान बरकरार, फरवरी में किया 491 करोड़ रुपये का निवेश

गोल्ड ईटीएफ में लगातार निवेश से यह संकेत मिलता है कि सोने में निवेश के लिए इसकी स्वीकार्यता निरंतर बढ़ रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 11, 2021 16:58 IST
Investors invest Rs 491 cr in Feb in gold ETFs - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Investors invest Rs 491 cr in Feb in gold ETFs

नई दिल्‍ली। निवेशकों ने फरवरी, 2020 के दौरान गोल्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (gold ETFs) में 491 करोड़ रुपये का निवेश किया है। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कीमतों में गिरावट आने, रुपये की मजबूती और कस्‍टम ड्यूटी में कमी आने का फायदा निवेशकों ने ईटीएफ में निवेश के जरिये उठाया। इससे पहले जनवरी में निवेशकों ने गोल्‍ड ईटीएफ में 625 करोड़ रुपये और दिसंबर में 431 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

एसोसिएशन ऑफ म्‍यूचुअल फंड्स इन इंडिया के ताजा आंकड़ों के मुताबिक नवंबर, 2020 में निवेशकों ने गोल्‍ड ईटीएफ से 141 करोड़ रुपये की निकासी की थी। गोल्‍ड ईटीएफ में लगातार निवेश से यह संकेत मिलता है कि सोने में निवेश के लिए इसकी स्‍वीकार्यता निरंतर बढ़ रही है।

क्‍वांटम म्‍यूचुअल फंड के सीनियर फंड मैनेजर चिराग मेहता ने कहा कि 2021 में सोने की कीमत में 9 प्रतिशत का करेक्‍शन आ चुका है, गोल्‍ड इनवेस्‍टर करेक्‍शन पर सोने में और निवेश कर रहे हैं। गोल्‍ड ईटीएफ में फरवरी के दौरान 491 करोड़ रुपये का निवेश आया, वहीं साल के पहले महीने में इसमें 625 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था।

यह भी पढ़ें: OMG! यहां LPG गैस सिलेंडर की कीमत 1863 रुपये, कमर्शियल सिलेंडर आता है 7168 रुपये में

मेहता के मुताबिक भारतीय निवेशक घरेलू कीमतों में आई गिरावट का लाभ उठा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि यह ट्रेंड आगे भी जारी रहने की उम्‍मीद है। पिछले साल गोल्‍ड ईटीएफ में 6,657 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। इससे पहले 2019 में इसमें कवेल 16 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था।

मॉर्निंगस्‍टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्‍टर हिमांशु श्रीवास्‍तव ने कहा कि एक निवेशक के पोर्टफोलियो में गोल्‍ड एक स्‍ट्रटेजिक असेट के रूप में काम करता है, यह एक प्रभावी डायवर्सीफायर के रूप में काम करता है और कठिन बाजार परिस्थितियों एवं आर्थिक मंदी के दौरान यह घाटे को कम करने में मदद करता है। पिछले कुछ सालों में चुनौतीपूर्ण निवेश वातावरण के दौरान सोना एक बेहतर प्रदर्शन करने वाली संपत्ति बनकर उभरा है, इसने निवेशक के पोर्टफोलियो में अपने प्रभाव को सिद्ध किया है। फरवरी 2021 में गोल्‍ड फंड में कुल निवेश 14102 करोड़ रुपये था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान ने टेके भारत के सामने घुटने, लिया ये फैसला

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी: हॉलीडे पर जाने और शादी करने के लिए दे रहा है पैसे, ऐसे करें अप्‍लाई

यह भी पढ़ें: इस सरकारी बैंक के ग्राहक 30 जून तक ही कर पाएंगे चेक बुक, IFSC/MICR का उपयोग....

यह भी पढ़ें: भारी डिस्‍काउंट पर घर खरीदने का मौका, Tata Housing की flash sale 12 मार्च से होगी शुरू 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement