Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gold ETFs में जनवरी के दौरान हुआ 45 प्रतिशत अधिक 625 करोड़ रुपये का निवेश, आगे कीमत में तेजी आने की उम्‍मीद

Gold ETFs में जनवरी के दौरान हुआ 45 प्रतिशत अधिक 625 करोड़ रुपये का निवेश, आगे कीमत में तेजी आने की उम्‍मीद

मार्च और नवंबर को छोड़कर, इस तरह की प्रतिभूतियों को पूरे वर्ष 2020 में शुद्ध निवेश प्राप्त हुआ।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 11, 2021 10:46 IST
Inflow in Gold ETFs surges 45 pc to Rs 625 cr in Jan- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Inflow in Gold ETFs surges 45 pc to Rs 625 cr in Jan

नई दिल्‍ली। जनवरी में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में 625 करोड़ रुपये का निवेश किया, जो इससे पिछले महीने के मुकाबले 45 प्रतिशत ज्यादा था। निवेशकों को उम्मीद है कि आगे जाकर सोने का बाजार अच्छा रहेगा। साझा कोष कंपनीयों के संघ एएमएफआई के आंकड़ों के मुताबिक स्वर्ण ईटीएफ में निवेश दिसंबर के अंत में 14,174 करोड़ रुपये के मुकाबले जनवरी के अंत में 22 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 14,481 करोड़ रुपये हो गया। नवंबर 2020 में इस तरह की योजनाओं से 141 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी हुई थी।

दिसंबर में गोल्‍ड ईटीएफ में 431 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश देखने को मिला। मॉर्निंगस्टार इंडिया के सहायक निदेशक- शोध मैनेजर, हिमांशु श्रीवास्तव, ने कहा कि सोने की कीमतें पिछले साल अगस्त में सर्वकालिक उच्च स्तर से नीचे आ गई हैं। जनवरी के महीने में भी इसकी कीमतों में काफी गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि इस उम्मीद के साथ कि आगे जाकर सोना अच्छा कर सकता है, इस स्थिति ने निवेशकों को खरीदारी का अच्छा अवसर दिया, जिसके परिणामस्वरूप जनवरी में इस श्रेणी में शुद्ध निवेश हुआ।

मार्च और नवंबर को छोड़कर, इस तरह की प्रतिभूतियों को पूरे वर्ष 2020 में शुद्ध निवेश प्राप्त हुआ। गोल्ड ईटीएफ ने पिछले साल 6,657 करोड़ रुपये आकर्षित किए थे। वर्ष 2019 के महज 16 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था। 

श्रीवास्‍तव के मुताबिक, एक निवेशक के पोर्टफोलियो में गोल्‍ड एक रणनीतिक संपत्ति होती है जो पोर्टफोलियो को मुश्किल परिस्थितियों वाली बाजार स्थितियों और खराब अर्थव्‍यवस्‍था में एक प्रभावी विविधता और नुकसान की भरपाई करने में सक्षम बनाती है। इसलिए सोने को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है। जनवरी 2019 से जनवरी 2021 के बीच गोल्‍ड ईटीएफ में रिकॉर्ड 48,159 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है।

यह भी पढ़ें: 15 फरवरी से अनिवार्य होने वाले FASTag को लेकर NHAI ने की बड़ी घोषणा, अब नहीं होगी इसकी जरूरत

यह भी पढ़ें: अब हर किसी को कराना होगा Aadhar authentication, तभी मिलेंगी ये सेवाएं

यह भी पढ़ें: महंगे Petrol-Diesel पर राहत देने के लिए धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement