1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. OMG! यहां LPG गैस सिलेंडर की कीमत 1863 रुपये, कमर्शियल सिलेंडर आता है 7168 रुपये में

OMG! यहां LPG गैस सिलेंडर की कीमत 1863 रुपये, कमर्शियल सिलेंडर आता है 7168 रुपये में

पाकिस्तान की ऑयल एंड गैस रेगूलेटरी अथॉरिटी ने हाल ही में 2 मार्च को तरलीकृत पेट्रोलियम गैस की कीमत में 10 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 11, 2021 17:59 IST
LPG price hike: पाकिस्‍तान की ऑयल एंड गैस रेगूलेटरी अथॉरिटी ने हाल ही में 2 मार्च को तरलीकृत पेट्रोल- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

LPG price in Pakistan increased by Rs10 per kg. OMG! यहां LPG गैस सिलेंडर की कीमत 1863 रुपये, कमर्शियल सिलेंडर आता है 7168 रुपये में 

नई दिल्‍ली। भारत में एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) की कीमत 819 रुपये है और पूरे देश में महंगाई की मार को लेकर हल्‍ला मचा हुआ है। वहीं दूसरी ओर पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत सुनकर तो शायद हिंदुस्‍तानियों के होश उड़ जाएंगे। पाकिस्‍तान में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1863 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 7168 रुपये है।

पाकिस्‍तान की ऑयल एंड गैस रेगूलेटरी अथॉरिटी ने हाल ही में 2 मार्च को तरलीकृत पेट्रोलियम गैस की कीमत में 10 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। एलपीजी कीमत में वृद्धि होने के बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडर का मूल्‍य 122 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर का दाम 471 रुपये बढ़ गया है। अथॉरिटी ने एलपीजी प्रोड्यूसर कंपनियों के लिए एलपीजी की कीमत में 8870 रुपये प्रति टन की वृद्धि की है। अंतरराष्‍ट्रीय बााजर में एलपीजी की कीमत 574 डॉलर पर पहुंच गई है, जो पहले 536 डॉलर थी। इस वजह से पाकिस्‍तान में एलपीजी की घरेलू कीमतों में भी वृद्धि हुई है।

एलपीजी इंडस्‍ट्रीज एसोसिएशन ऑफ पाकिस्‍तान के चेयरमैन इरफान खोखर ने कहा कि 2020 में घरेलू उत्‍पादन 735,460 मेट्रिक टन रहा है, जबकि देश की जरूरत को पूरा करने के लिए इंडस्‍ट्री ने 473,900 मीट्रिक टन गैस का आयात किया है। एसोसिएशन ने सरकार ने एलपीजी पर टैक्‍स कम करने की मांग की है।

चुनाव में होगा ईवीएम का उपयोग

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार देश में निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनावी सुधारों और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की शुरुआत करेगी। खान ने कहा कि उनकी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग शुरू करने की योजना बनाई है ताकि लाखों पाकिस्तानी नागरिक चुनावों में विदेशों में मतदान कर सकें। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया के लिए चुनाव में आधुनिक तकनीक ला रहे हैं। हमने भविष्य में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का उपयोग करने का निर्णय लिया है। चुनाव हारने वाले उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले मतदान में गड़बड़ी के दावों से निपटने के लिए इनका उपयोग करना महत्वपूर्ण है। हम एक ऐसी व्यवस्था लाने पर भी काम कर रहे हैं जिसके तहत विदेशों में रह रहे पाकिस्तानी अपना वोट डाल सकें।

Write a comment
X