1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजारों में रही आज मामूली गिरावट, टाटा मोटर्स का शेयर 4.56 प्रतिशत टूटा

शेयर बाजारों में रही आज मामूली गिरावट, टाटा मोटर्स का शेयर 4.56 प्रतिशत टूटा

कारोबारियों के अनुसार जुलाई के वायदा एवं विकल्प अनुबंधों के समाप्त होने से बाजार में उतार-चढ़ाव रहा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 25, 2019 17:31 IST
Markets end marginally lower on F&O expiry; Tata Motors drops 4 pc- India TV Paisa
Photo:MARKETS END MARGINALLY LO

Markets end marginally lower on F&O expiry; Tata Motors drops 4 pc

मुंबई। शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला गुरुवार को छठे दिन भी जारी रहा। हालांकि, बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स और नेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में गिरावट मामूली रही। जुलाई माह के वायदा एवं विकल्प अनुबंध का सत्र समाप्त होने से भी बाजार में सीमित घटबढ़ रही।

बंबई शेयर बाजार का तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार की समाप्ति पर 16.67 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,830.98 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह नीचे में 37,775.51 तथा ऊंचे में 38,169.87 अंक तक गया। नेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 19.15 अंक यानी 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,252.15 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सूचकांक 11,239.35 से 11,361.40 अंक के दायरे में रहा।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान टाटा मोटर्स को हुआ। कंपनी के तिमाही नतीजे आने से पहले इसमें 4.56 प्रतिशत की गिरावट रही। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, यस बैंक, एनटीपीसी और टाटा स्टील में 3.95 प्रतिशत तक की गिरावट आ गई। वहीं दूसरी तरफ वेदांता, सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, पावरग्रिड, टीसीएस, टेक महिंद्रा और इन्फोसिस 3.82 प्रतिशत तक मजबूती में रहे।

कारोबारियों के अनुसार जुलाई के वायदा एवं विकल्प अनुबंधों के समाप्त होने से बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। सकारात्मक शुरूआत के बावजूद आरआईएल, बजाज फाइनेंस, आईटीसी और एल एंड टी जैसे प्रमुख कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स नीचे आया।

एशिया के अन्य बाजारों में ज्यादातर शेयर बाजार सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। इसका कारण अमेरिका तथा चीन के बीच व्यापार युद्ध समाप्त होने की उम्मीद है। दोनों देशों के बीच अगले सप्ताह इस मामले को सुलझाने के लिये दो दिवसीय वार्ता होने वाली है। चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की बढ़त में रहे जबकि दक्षिण कोरिया का कोस्पी नुकसान में रहा। वहीं यूरोप में शुरूआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। 

Write a comment