Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में Black Friday: सेंसेक्स रिकॉर्ड 935 अंक टूटा, निफ्टी भी धड़ाम, निवेशकों के डूबे 5 लाख करोड़

शेयर बाजार में Black Friday: सेंसेक्स रिकॉर्ड 935 अंक टूटा, निफ्टी भी धड़ाम, निवेशकों के डूबे 5 लाख करोड़

सेंसेक्स खुलते ही 935 अंक टूटकर 54,767.02 पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी ने भी अपना अहम सपोर्ट तोड़ते हुए 275.25 अंकों का गोता लगया है।

Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 06, 2022 9:47 IST
Sensex- India TV Paisa
Photo:FILE

Sensex

Highlights

  • जबरदस्त गिरावट के साथ खुला भारतीय शेयर बाजार
  • लंबे समय बाद 55 हजार के नीचे पहुंचा सेंसेक्‍स
  • निफ्टी ने भी कारोबार की शुरुआत भारी गिरावट के साथ की

Stock Market: शेयर बाजार के लिए आज का दिन Black Friday साबि​त होता दिख रहा है। शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स खुलते ही 935 अंक टूटकर 54,767.02 पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी ने भी अपना अहम सपोर्ट तोड़ते हुए 275.25 अंकों का गोता लगया है। निफ्टी 16,407.40 अंक पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी में शामिल सभी शेयर बड़ी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

मिनटों में निवेशकों के डूबे 5 लाख करोड़ 

भारी गिरावट के कारण शुक्रवार को अभी कुछ ​ही देर के कारोबार में निवेशकों को पांच लाख करोड़ रुपये से अधिक की चपत लग गई है। दरअसल, बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण 5 मई को 2.59 लाख करोड़ था जो 6 मई को बाजार खुलते ही घटकर 2.54 लाख करोड़ रुपये रह गया। इस तरह निवेशकों को करीब 5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है। 

 

 

क्यों इतना भयंकर तरीके से गिर  रहा  बाजार?

मार्केट एक्सपर्ट बता रहे हैं कि अमेरिकी फेड समेत दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से बाजार के सेंटीमेंट नकारात्मक हुआ है। इसके साथ ही बढ़ती महंगाई ने बाजारा का मूड खराब किया है। चीन की आर्थिक मंदी और यूक्रेन में युद्ध सहित कई संकटों से इस साल वैश्विक बाजार प्रभावित हुए हैं। इसके साथ बॉन्ड और यील्ड पर रिटर्न बढ़ने से निवेशकों का रुझान शिफ्ट हुआ है। वे बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। इससे दुनियाभर के बाजारों में बिकवाली देखने को मिल रही है।  

बैंकिंग और आईटी में सबसे अधिक गिरावट 

शुक्रवार के कारोबार में सबसे अधिक गिरावट आईटी और बैंकिंग शेयरों में देखने को मिल रही है। इसके साथ ही रियलटी शेयरों में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी जा रही। आईटी शेयर 2.44 फीसदी टूटे हैं। मेटल शेयरों में 2.3 फीसदी की गिरावट है। बैंकिंग शेयरों में 3 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement