Wednesday, June 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सेबी दे रहा मुफ्त में शेयर बाजार सीखने का मौका, शुरू किया ये ऑनलाइन कोर्स

सेबी दे रहा मुफ्त में शेयर बाजार सीखने का मौका, शुरू किया ये ऑनलाइन कोर्स

इस एग्जाम की शुरुआत के मौके पर सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत नारायण जी ने कहा कि नई सर्टिफिकेट एग्जाम प्रतिभूति बाजार में डिजिटल वित्तीय शिक्षा को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 11, 2024 20:57 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने मंगलवार को निवेशकों के लिए एक निःशुल्क एवं स्वैच्छिक ऑनलाइन सर्टिफिकेट एग्जाम शुरू की, जो व्यक्तियों को शेयर बाजार में निवेश के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने में मदद करेगी। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बयान में कहा कि राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (एनआईएसएम) के सहयोग से विकसित इस वॉलंटरी सर्टिफिकेट का उद्देश्य निवेशकों को बाजारों और निवेश के बारे में अपनी जानकारी को परखने में मदद करना है। सर्टिफिकेट एग्जाम को भारतीय प्रतिभूति बाजारों में निवेश के बारे में विस्तृत ज्ञान पाने की उनकी यात्रा में व्यक्तियों की सहायता के लिए डिजाइन किया गया है। 

निवेशकों को यह फायदा मिलेगा

इस एग्जाम की शुरुआत के मौके पर सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत नारायण जी ने कहा कि नई सर्टिफिकेट एग्जाम प्रतिभूति बाजार में डिजिटल वित्तीय शिक्षा को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा, ‘‘यह ऑनलाइन परीक्षा निवेश प्रक्रिया और प्रतिभूति बाजार में संबंधित जोखिमों के बारे में निवेशकों की समझ बढ़ाने में मदद करेगी। इस तरह यह जोखिम उठाने की क्षमता के अनुरूप निवेश का एक कुशल नजरिया अपनाने को बढ़ावा देगी।’’ 

सेबी ने मामला निपटान किया

केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड ने मंगलवार को सेबी के साथ म्यूचुअल फंड मानदंडों के कथित उल्लंघन से संबंधित एक मामले को निपटाया। इसके लिए बाजार नियामक को निपटान शुल्क के रूप में 84.82 लाख रुपये का भुगतान किया गया। यह मामला अप्रैल, 2020-मार्च, 2021 के लिए म्यूचुअल फंड की ऑफसाइट सह निगरानी से संबंधित था। परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी ने सेबी के समक्ष एक आवेदन कर कथित नियामकीय उल्लंघनों के लिए उसके खिलाफ शुरू की गई कार्यवाही को ‘‘तथ्यों के निष्कर्षों को स्वीकार या अस्वीकार किए बिना’’ निपटाने की पेशकश की थी। केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने निपटान राशि के रूप में सेबी को 84.82 लाख रुपये का भुगतान किया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement