1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. घर बैठे अपने Aadhaar Biometric को करें लॉक-अनलॉक, बेहद आसान है प्रक्रिया

घर बैठे अपने Aadhaar Biometric को करें लॉक-अनलॉक, बेहद आसान है प्रक्रिया

वैलिड आधार कार्ड वाला देश का कोई भी नागरिक इस सेवा का उपयोग कर सकता है। यह सुविधा आधार धारक को बायोमेट्रिक लॉक करने का अधिकार देती है। एकबार Biometric लॉक हो जाने के बाद कोई भी दूसरा शख्स इसका उपयोग नहीं कर सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 07, 2020 12:56 IST
How to lock unlock aadhaar card biometrics information online uidai step by step process details । घ- India TV Paisa
Photo:AADHAR CARD

How to lock unlock aadhaar card biometrics information online uidai step by step process details । घर बैठे अपने Aadhaar Biometric को करें लॉक,अनलॉक, बेहद आसान है प्रक्रिया

नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज हमारी लाइफ का बहुत जरूरी पार्ट बन गया है। सरकारी योजनाओं के लाभ उठाने से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने और तमाम अन्य सेवाओं के लाभ पाने के लिए अब आधार कार्ड बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। कई जगह पर वेरीफिकेशन के लिए भी आधार कार्ड का ही उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में आशंका ये भी है कि आधार बायोमेट्रिक का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। इसी को ध्यान में रखकर UIDAI ने हमें आधार कार्ड में मौजूद बायोमेट्रिक को लॉक या अनलॉक करने की सुविधा प्रदान की है। (Biometric lock Aadhaar card

कौन कर सकता है Biometric Lock?

वैलिड आधार कार्ड वाला देश का कोई भी नागरिक इस सेवा का उपयोग कर सकता है। यह सुविधा आधार धारक को बायोमेट्रिक लॉक करने का अधिकार देती है। एकबार Biometric  लॉक हो जाने के बाद कोई भी दूसरा शख्स इसका उपयोग नहीं कर सकेगा। अगर आधार कार्ड होल्डर को इसे अनलॉक करना है तो वो बेहद आसानी से फिर से अनलॉक कर सकते हैं। लॉक करने पर कोई भई आपके बायोमेट्रिक का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

कैसे करें Aadhaar Biometric Lock?

  1. Aadhaar Biometric Lock/Unlock करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर लॉग इन करना है।- https://uidai.gov.in/ 
  2. इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए My Aadhaar पर जाना है, यहां Aadhaar Services वाले तीसरे कॉलम में आपको  Lock/Unlock Biometric दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें।
  3. 12 डिजिट वाला आधार नंबर दर्ज करें। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जो आपको दर्ज करना होगा, फिर आप Biometric को लॉक कर सकते हैं।
  4. ठीक इस तरह बॉयोमेट्रिक अनलॉक भी किया जा सकता है।
क्या है आधार Virtual Id?
VID आधार संख्या के साथ मैप की गई एक अस्थायी, प्रतिवर्ती 16-अंकीय संख्या है। जब भी प्रमाणीकरण या ई-केवाईसी सेवाओं का उपयोग करना हो तो तो VID को आधार संख्या के बदले में उपयोग किया जा सकता है। जिस तरह से आधार नंबर का उपयोग किया जाता है, ठीक उसी तरह से VID का उपयोग करके प्रमाणीकरण किया जा सकता है। आधार नंबर को VID से प्राप्त करना संभव नहीं है।

नीचे दिए गए लिंक से आप Virtual Id क्रिएट कर सकते हैं।
https://resident.uidai.gov.in/vid-generation

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X