1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Aadhaar : आधार सेंटर से कर सकते हैं कमाई? फ्रेंचाइजी को लेकर UIDAI ने दिए ये निर्देश

Aadhaar : आधार सेंटर से कर सकते हैं कमाई? फ्रेंचाइजी को लेकर UIDAI ने दिए ये निर्देश

आज बहुत सी सेवाएं तो आनलाइन हो गई हैं। लेकिन इसके बावजूद फोन नंबर अपडेट करने या पता अपडेट करवाने के लिए आपको आधार सेंटर जाना पड़ता ही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 11, 2021 10:25 IST
Aadhaar : आधार सेंटर से कर...- India TV Paisa

Aadhaar : आधार सेंटर से कर सकते हैं कमाई? फ्रेंचाइजी को लेकर UIDAI ने दिए ये निर्देश

आज के समय में हर आम भारतीय के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। आपको बैंक में अकाउंट खोलना है या फिर सिम कार्ड लेना हो, ड्राइविंग लाइसेंस लेना हो या फिर मकान खरीदना हो, आपको हर जगह पर आधार कार्ड जरूरी है। आधार कार्ड बनवाने के लिए आप नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इतना जरूरी दस्तावेज होने के कारण आपको इसे हमेशा अपडेट रखना जरूरी होता है। आज बहुत सी सेवाएं तो आनलाइन हो गई हैं। लेकिन इसके बावजूद फोन नंबर अपडेट करने या पता अपडेट करवाने के लिए आपको आधार सेंटर जाना पड़ता ही है। 

शुुरआत में सरकारी के अलावा आधार कार्ड पंजीकरण केंद्र की फ्रेंचाइजी भी दी जाती थी। इसके तहत कोई भी व्यक्ति आधार सेंटर खोलने के लिए आवेदन कर सकता था। आधार सेंटर पर आम लोगों को नया आधार बनवाने से लेकर इसे अपडेट करवाने की सुविधा मिलती थी। इसके लिए जरूरी साजोसामान खरीदने के लिए मामूली सा इनवेस्टमेंट करना पड़ता था। इससे एक निश्चित कमाई का भरोसा भी मिलता था। 

क्या आप भी खोल सकते हैं आधार एनरोलमेंट सेंटर?

दरअसल बड़ी संख्या में खामी आने और धांधली के चलते सरकार यह व्यवस्था बंद कर चुकी है। हाल ही में एक ​ट्विटर यूजर के सवाल के जवाब में यूआईडीएआई (UIDAI)ने एक बार इस बारे में स्पष्टीकरण दिया है। दरअसल उत्तर प्रदेश के लखनऊ निवासी एक व्यक्ति ने यूआईडीएआई (UIDAI) से ट्विटर पर किया। उस व्यक्ति ने अपने ट्वीट में कहा, “मैं यूआईडीएआई की फ्रेंचाइजी लेना चाहता हूं, क्योंकि यहां 10 किलोमीटर के दायरे में कोई केंद्र नहीं है। कृपया मुझे आधार के लिए फ्रेंचाइजी दी जाए।”

UIDAI ने दिया ये स्पष्टीकरण 

UIDAI ने जवाब में कहा कि आधार सेवा प्राइवेट क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है. UIDAI ने ट्वीट में कहा, “आधार सेवाएं केवल बैंक, पोस्ट ऑफिस, सीसएसी यानी कॉमन सर्विस सेंटर, राज्य सरकार के अधिकारियों के कार्यालय और यूआईडीएआई द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्र में उपलब्ध हैं। प्राइवेट में आधार केंद्र ऑपरेट नहीं होते हैं। इस संबंध में ज्यादा जानकारी राज्य सरकार के स्थानीय अधिकारियों (जिनके अधीन आधार सेंटर चल रहे हों) से ली जा सकती है।” 

क्या आधार संबंधी सेवाएं दे सकते हैं

यूआईडीएआई ने तो स्पष्ट कर दिया है कि आधार सेंटर निजी क्षेत्र द्वारा संचालित नहीं किए जा सकते हैं। लेकिन फिर भी बाजार में कई दुकाने आधार सेंटर होने का दावा करती हैं। दरअसल ये दुकाने आधार से जुड़ी वही सेवाएं देती हैं, जो यूआईडीएआई एक आम आदमी को आनलाइन उपलब्ध करा रखी हैं। यानी आधार में नाम, पता, जन्मतिथि या अन्य डिटेल्स में सुधार, फोटो बदलवाना, पीवीसी कार्ड प्रिंट करवाकर मंगवाना, सामान्य आधार कार्ड मंगवाना वगैरह सेवाएं ये दुकाने दे रही हैं, लेकिन इन्हें ऐसा करने के लिए यूआईडीएआई ने आथराइज नहीं किया है। 

फर्जी मैसेज से रहें सतर्क

आज कल आधार सेंटर खोलने के नाम पर भी फर्जीवाड़ा चल रहा है। कई बार कुछ लोग दुकानदारों से आधार सेंटर खोलने के लिए संपर्क करते हैं। वहीं कई कॉलसेंटर घर पर ही आधार सेंटर खोलकर मोटी कमाई करने का झांसा देते हैं। ऐसे में आपको ​यह समझ लेना जरूरी है कि आधार सेंटर सिर्फ सरकारी बैंकों और पोस्ट आफिस में ही खुल सकता है। यदि आपके पास भी आधार सेंटर खोलने के लिए कोई संपर्क करता है तो आप इसकी सूचना यूआईडीएआई को या फिर स्थानीय पुलिस को कर सकते हैं। 

Write a comment
X