Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Quality beats Celebrity Influence: फैशन के लिए बढ़ा ऑनलाइन खरीदारी का क्रेज, सेलिब्रिटी का चेहरा नहीं क्वालिटी पर दे रहे हैं जोर

Quality beats Celebrity Influence: फैशन के लिए बढ़ा ऑनलाइन खरीदारी का क्रेज, सेलिब्रिटी का चेहरा नहीं क्वालिटी पर दे रहे हैं जोर

हम और आप हमेशा सुनते हैं कि फैशन समय के साथ बदलता है। लेकिन अब फैशन ही नहीं खरीदारी का तरीका भी तेजी से बदल रहा है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 25, 2016 10:18 IST
नई दिल्ली। हम और आप हमेशा सुनते हैं कि फैशन समय के साथ बदलता है। लेकिन अब फैशन ही नहीं खरीदारी का तरीका भी तेजी से बदल रहा है। भारत में फैशन इंडस्ट्री निश्चित रूप से बड़ा है लेकिन ऑनलाइन फैशन बाजार बड़ा और बेहतर हो चला है। ग्राहक कंपनी के प्रचार और स्टार्स का चेहरा देखकर नहीं बल्कि क्वालिटी को देख खरीदारी कर रहे हैं। कैशबैक और कूपन साइट CashKaro.com ने कंज्यूमर के टेस्ट और प्रैफरेंस को पता करने के लिए 1,000 लोगों के बीच सर्वे किया जिसमें में यह बात सामने आई है। सर्वे में निष्कर्ष निकाला कि सेलिब्रिटी प्रभाव से अधिक क्वालिटी मायने रखता है।

सुंदर चेहरा नहीं, क्वालिटी देख रखता है मायने

CashKaro.com की रिपोर्ट में ऑनलाइन खरीदारी करने वालों के बारे में इंट्रेस्टिंग बातों का पता चला है। सर्वे में 78 फीसदी लोगों ने कहा कि सेलिब्रिटी का चेहरा खरीदारी के लिए उनको प्रभावित नहीं करता है। उन्होंने कहा कि खरीदारी के समय हम क्वालिटी और ब्रांड देखते हैं ना कि सुंदर चेहरा। 38 फीसदी लोगों ने क्वालिटी पर जोर दिया। वहीं 19 फीसदी लोग साइज को लेकर अधिक चिंतित नजर आएं, जबकि 10 फीसदी लोगों ने कहा कि आकर्षक कीमत की वजह से खरीदारी करते हैं।

यह भी पढ़ें- Dawn to Dusk: महज 6 वर्षों में इन कारणों से Snapdeal ने खोई अपनी चमक, वर्चस्‍व की लड़ाई में अमेजन से पिछड़ती कंपनी

पारंपरिक स्टोर से आसान ऑनलाइन शॉपिंग

सर्वे में 35 फीसदी लोगों ने कहा कि पारंपरिक स्टोर से ऑनलाइन शॉपिंग कहीं बेहतर है। अधिकतर खरीदारी 50 फीसदी डिस्काउंट और डील्स की वजह से करते हैं। 16 फीसदी लोगों ने कहा कि ऑनलाइन शॉपिंग अधिक सुविधाजनक है तो वहीं 9 फीसदी लोगों का मानना है कि सामान को आराम से लौटाया जा सकता है। सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन बिक्री विज्ञापन और माउथ पब्लिसिटी की वजह से बढ़ी है। हालांकि ऑनलाइन में एक्सट्रा डिलिवरी चार्ज ग्राहकों के लिए बुरे सपने जैसा है। इसके अलावा खरीदारी कपड़ों की खरीदारी से पहले ट्राई नहीं कर सकता है।

फैशन पर हर महीने महिलाएं करीब 5000 करती हैं खर्च

रिपोर्ट के मुताबिक 67 फीसदी पुरुष हर महीने औसतन 1,000-5,000 रुपए फैशन पर खर्च करते हैं जबकि 59 फीसदी महिलाएं करीब 5,000 रुपए खर्च करती हैं। वहीं 15 फीसदी से अधिक महिला 10,000 रुपए खर्च करने से नहीं हिचकती हैं लेकिन सिर्फ 10 फीसदी ऐसे पुरुष हैं जो 10,000 से अधिक खर्च करते हैं।

यह भी पढ़ें- Fashion E-tailing: रिलायंस जियो से पहले मुकेश अंबानी ने लॉन्च किया AJIO, सिर्फ महिलाओं के लिए है फैशन मार्केटप्लेस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement