1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Aadhaar Card Update: बिना मोबाइल नंबर सुधार सकते हैं आधार कार्ड की गलती, ये है तरीका

Aadhaar Card Update: बिना मोबाइल नंबर सुधार सकते हैं आधार कार्ड की गलती, ये है तरीका

मौजूदा समय में आपका आधार कार्ड नंबर आपकी सबसे बड़ी पहचान ही नहीं बल्कि सबसे जरूरी सरकारी दस्तावेज बन गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 03, 2021 14:58 IST
Aadhaar Card Update: बिना मोबाइल नंबर सुधार सकते हैं आधार कार्ड की गलती, ये है तरीका- India TV Paisa

Aadhaar Card Update: बिना मोबाइल नंबर सुधार सकते हैं आधार कार्ड की गलती, ये है तरीका

मौजूदा समय में आपका आधार कार्ड नंबर आपकी सबसे बड़ी पहचान ही नहीं बल्कि सबसे जरूरी सरकारी दस्तावेज बन गया है। आपको मोबाइल सिम खरीदना हो या बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या होमलोन या कारलोन लेना हो। आपका आधार नंबर आपकी हर मुश्किल को आसान बना सकता है। यह ऐसा प्रमाण है जिसे आप अपनी पहचान और पते का प्रमाण दोनों के लिए प्रयोग में कर सकते हैं।

लेकिन अक्सर आधार कार्ड बनवाते समय हम कुछ चूक कर देते हैं या फिर आधार का रिकॉर्ड रिकॉर्ड करने वाला एक्जिक्यूटिव गलती कर जाता है। जिसका खामियाजा हमें हर जरूरी वक्त पर भुगतना पड़ता है। हालांकि आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई आधार को ऑनलाइन या ऑफलाइन अपडेट करने और गलती सुधारने की सुविधा प्रदान करती है। लेकिन आप घर बैठे ऑनलाइन यह गलती तभी सुधार सकते हैं जब आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होगा।

ऐसे में आप ऑफलाइन या आधार केंद्र पर जाकर अपना आधार में हुई गलती को अपडेट करा सकते हैं। आधार कार्ड में गलती सुधारने का तरीका नीचे दिया गया है।

बिना मोबाइल नंबर कराएं आधार अपडेट

आधार कार्ड में दी गई जानकारी बिना मोबाइल नंबर की मदद से ऑनलाइन अपडेट की जा सकती है। इसके तहत आप अपना नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करा सकते हैं।

  • अपने निकट के आधार केंद्र पर जाएं और आधार कार्ड अपडेट फॉर्म लें
  • फॉर्म भरें और अपने आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी अन्य पहचान के प्रमाण जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी के साथ फॉर्म जमा कर दें।
  • यहां आधार केंद्र पर आपका बायम आधार वेरिफिकेशन किया जाएगा। जैसे आपके उंगलियों के निशान और आंख की रेटिना स्कैन की जाएगी।
  • आपको एक आधार एक्नॉलेजमेंट स्लिप दी जाएगी और 2 से 5 दिनों के भीतर आपका डेटा अपडेट हो जाएगा।
  • बता दें कि आधार का एन्रोलमेंट पूरी तरह से फ्री है, लेकिन आधार की बायोमेट्रिक डिटेल अपडेट करने के लिए आपको 25 रुपये की फीस चुकानी होगी।

अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार पीवीसी कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल और आसान बना दी है। कोई भी भारतीय नागरिक घर बैठे इसके लिए ऑर्डर कर सकता है और इसके लिए उसे आधार रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। स्पीड पोस्ट के जरिये आप तक आधार पीवीसी कार्ड पहुंचाया जाएगा। यूआईडीएआई ने कहा कि अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, नागरिक अब अपने आधार पीवीसी ऑर्डर के प्रमाणीकरण के लिए किसी भी मोबाइल नंबर पर ओटीपी को हासिल कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर करने के लिए एक लिंक भी शेयर किया है।

गैर रजिस्टर नंबर पर नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

आप पीवीसी आधारकार्ड (PVC Aadhaar Card) बनवाने के लिए किसी भी गैर रजिस्टर नंबर पर ओटीपी मंगवा सकते हैं। लेकिन आपको वे सुविधाएं नहीं मिलेंगी जो कि रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिलती हैं। UIDAI की वेबसाइट पर बताया गया है कि नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी मंगवाने पर आपको आधार का प्रिव्यू नहीं दिखाई देगा। इसके साथ ही आधार से जुड़े डिटेल भी नॉन रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं दिखाई देंगी।

पीवीसी कार्ड अप्लाई करने का तरीका

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) को ओपन करें, उसके बाद My Aadhaar Section में Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें। जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे, आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID दर्ज करनी होगी, इन तीनों में से किसी एक को डालना होगा।

Write a comment