1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. ATM कार्ड पर छपवा सकते हैं अपने बच्चे की फोटो, ये है आसान तरीका

ATM कार्ड पर छपवा सकते हैं अपने बच्चे की फोटो, ये है आसान तरीका

आप अपने बच्चे की फोटो ATM कार्ड पर छपवा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप इस फीचर का फायदा कैसे उठा सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 15, 2020 12:51 IST
Yoc can get your childs photo printed on sbi atm card...- India TV Paisa
Photo:FILE

Yoc can get your childs photo printed on sbi atm card ATM

आज हर कोई अपने मोबाइल की स्क्रीन पर या बैक कवर पर अपने बच्चों तस्वीरें लगाता है। ऐसा ही पर्सनलाइजेशन हर कोई अपनी हर चीज पर चाहता है। आज के समय में एटीएम कार्ड तो हर कोई प्रयोग करता है। ऐसे में कितना अच्छा हो कि आप अपने बच्चों की तस्वीर एटीएम कार्ड पर छपवा सेकें। आपकी इसी सोच को साकार किया है भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने। एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए बेहद खास सुविधा लेकर आया है। इसके तहत आप अपने बच्चे की फोटो ATM कार्ड पर छपवा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप इस फीचर का फायदा कैसे उठा सकते हैं। 

देश के अन्य बैंकों की तरह ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी बच्चों के लिए खास तरह के बैंक खाते खोलता है। खासबात यह होती है कि यह खाते बच्चों के नाम पर होते हैं लेकिन इनमें मिनिमम बैंलेंस का भी झंझट नहीं होता है। यहां पर बच्चों के इस कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए एसबीआई ने खास फीचर इसके साथ जोड़ा है। इसके तहत बच्चे की फोटो को भी एटीएम कार्ड पर प्रिंट किया जाता है। जिससे कार्ड खोने पर बच्चों की पहचान की पुष्टि की जा सके। 

भारतीय स्टेट बैंक पहला कदम और पहली उड़ान स्कीम के तहत एटीएम कार्ड से 5000 रुपये निकालने और इतने रुपये की शॉपिंग की सुविधा देता है। बच्चों को जो एटीएम या डेबिट कार्ड दिया जाता है उस पर बच्चे की फोटो लगी होती है। 

बता दें कि पहला कदम खाते के तहत कोई भी बच्चा या नाबालिक अपने माता-पिता के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोल सकता है। साथ ही इस खाता का ऑप्रेशन माता पिता के साथ बच्चा भी कर सकता है। याद रखें कि इस योजना में केवल 10 वर्ष से ऊपर की आयु के नाबालिग के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है। इस खाते का संचालन वो बच्चा ही करेगा जिसके नाम से खाता खोला गया है। खाता खोलने के लिए केवाईसी करना जरूरी है।

बच्चों के लिए खोले जाने वाले इन अकाउंट्स में आप Maximum 10 लाख रुपये तक बैलेंस रख सकते है। पहला कदम और पहली उड़ान में प्रति दिन की ट्रांजैक्शन (लेन-देन) लिमिट 5000 रुपये है। इसके तहत व्यक्ति बिल का भुगतान, इंटर बैंक फंड ट्रांसफर (केवल एनईएफटी) और डिमांड ड्राफ्ट बनवा सकता है। पहला कदम- इस खाते के तहत 10 चेक वाली चेकबुक जारी होती है।

Write a comment