Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. RBI की राहत के बाद इस बड़े सरकारी बैंक ने घटाई Home और Car Loan की दरें, 14 अगस्त से लागू होंगी नई EMI

RBI की राहत के बाद इस बड़े सरकारी बैंक ने घटाई Home और Car Loan की दरें, 14 अगस्त से लागू होंगी नई EMI

RBI ने बृहस्पतिवार को लगातार तीसरी नीति बैठक में अपनी प्रमुख ब्याज दर रेपो को अपरिवर्तित रखा

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 12, 2023 14:35 IST
Bank of Maharashtra slashes home, car loan rate by up to 20 bps	- India TV Paisa
Photo:FILE Bank of Maharashtra slashes home, car loan rate

रिजर्व बैंक ने इसी हफ्ते अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के बाद ब्याज दरें स्थिर रखने का फैसला किया है। यह लगातार तीसरी बैठक थी, जिसमें ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि कुछ बैंकों ने इस फैसले के बाद ब्याज दरें बढ़ाई हैं। लेकिन सरकार क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने ब्याज दरों में कटौती कर आम कर्ज धारक ग्राहकों को राहत दी है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने गृह, कार ऋण दर में 0.20 प्रतिशत तक कटौती की घोषणा की है। बैंक ने कहा कि कम ब्याज दरों और प्रसंस्करण शुल्क में छूट के दोहरे लाभ से ग्राहकों को वित्तीय बोझ कम करने में मदद मिलेगी। 

ये होंगी नई दरें 

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकारी स्वामित्व वाले बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने शनिवार को गृह और कार ऋण पर ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत तक की कटौती की। इसके अलावा बैंक ने प्रसंस्करण शुल्क को भी शून्य करने की घोषणा भी की। इस कटौती के साथ गृह ऋण अब मौजूदा 8.60 प्रतिशत की जगह 8.50 प्रतिशत पर उपलब्ध होगा। दूसरी ओर कार ऋण को 0.20 प्रतिशत सस्ता कर 8.70 प्रतिशत कर दिया गया है। बीओएम ने एक बयान में कहा कि नयी दरें 14 अगस्त से प्रभावी हैं। 

रिजर्व बैंक ने स्थिर रखी थी ब्याज दरें   

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बृहस्पतिवार को लगातार तीसरी नीति बैठक में अपनी प्रमुख ब्याज दर रेपो को अपरिवर्तित रखा, लेकिन अगर खाद्य पदार्थों की कीमतों से मुद्रास्फीति बढ़ती है तो उसने सख्त रुख अपनाने का संकेत दिया है। रिजर्व बैंक द्वारा नकदी कम करने संबंधी उपाय के कारण बैंकिंग प्रणाली से लगभग एक लाख करोड़ रुपये निकलने की उम्मीद है। हालांकि, बैंकों का कहना है कि इस उपाय से उत्पादक क्षेत्रों की ऋण जरूरतों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement