Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Business Idea: LED बल्ब का बिजनेस शुरू कर चमकाएं किस्मत, दो कमरों में लग जाएगी फैक्ट्री, होगी लाखों की कमाई

Business Idea: सिर्फ दो कमरों के घर में लग जाएगी LED बल्ब की फैक्ट्री, 50000 खर्च कर कीजिए लाखों की कमाई!

अगर आप पहले से कोई नौकरी कर रहे हैं और खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो एलईडी बल्ब का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इस बिजनेस में आप कम निवेश में ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 22, 2023 12:59 IST
LED Bulb - India TV Paisa
Photo:FILE LED Bulb

रोशनी की जरूरत तो हम सभी को होती है। अंधेरा होते ही दुनिया के हर घर में बल्ब से ही रोशनी की जाती है। ऐसे में ये एक ऐसा बिजनेस है जिसकी राह में कभी अंधेरा नहीं आ सकता। हालांकि इस क्षेत्र में तकनीक तेजी से बदल रही है। 15 साल पहले फिलामेंट वाले बल्ब से सीएफएल का दौर हमने देखा है। लेकिन बीते 3 से 5 साल में LED बल्ब बाजार में छा चुके हैं। इनकी मांग भी काफी ज्यादा है। ऐसे में यदि आप नया बिजनेस शुरू करने के लिए सोच रहे हैं तो LED बल्ब बनाने की फैक्ट्री आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकती है। आप घर पर ही LED बल्ब की फैक्ट्री सेटअप कर सकते हैं, इसमें इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम है।इसे महज 50 हजार रुपये लगाकर शुरू किया जा सकता हे और हर महीने लाखों में कमाई की जा सकती है। आइए जानते हैं ये बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं, कहां से कच्चा माल मिलेगा, मार्केट कैसे बिल्ट करें और कितनी कमाई हो सकती है।

LED बल्ब की फैक्ट्री शुरू करने से पहले 3 बातें समझ लेते हैं

  1. डिमांड: देश के हर घर में एलईडी बल्ब की जरूरत है। एक बड़ा असंगठित बाजार है, जहां आपके लिए भी जगह है
  2. लागत: LED बल्ब की फैक्ट्री लगाने के लिए आपको बड़ी पूंजी की जरूरत नहीं है, आप घर पर ही फैक्ट्री शुरू कर सकते हैं। आपको कच्चा माल भी आसानी से मिल जाता है। 
  3. सरकारी मदद: सरकार छोटे कारोबार शुरू करने के लिए सब्सिडी और लोन देती है। ऐसे में आपको पूंजी के साथ ही तकनीकी ज्ञान भी सरकार प्रदान कर सकती है।

LED Bulb

Image Source : FILE
LED Bulb

सरकार देती है मदद 

सरकार की ओर से छोटे कारोबार शुरू करने के लिए तकनीकी ज्ञान से लेकर पूंजी सहायता भी दी जाती है। एलईडी बल्ब के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 50 हजार रुपये का छोटा निवेश करना होगा। आप बल्ब बनाने का हुनर मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज यानिए एमएसएमई की मदद ले सकते हैं। यहां ट्रेनिंग के दौरान आपको एलईडी लाइट की बेसिक जानकारी जैसे बेसिक ऑफ पीसीबी, एलईडी ड्राइवर, फिटिंग-टेस्टिंग, मैटेरियल की खरीद, सरकारी सब्सिडी आदि की जानकारी दी जाती है।

घर पर शुरू हो सकती है फैक्ट्री 

एलईडी बल्ब बनाने की फैक्ट्री को आप अपने छोटे घर पर ही सेटअप कर सकते हैं। आपको यहां कुछ पार्ट असेंबल करने होते हैं। आपको हैवी मशीनरी भी नहीं लगानी होती है। एलईडी बल्ब बनाने के लिए आपको सोल्डरिंग मशीन,स्टर, सीलिंग मशीन आदि बहुत सी चीजों को जरूरत पड़ सकती है। यही कारण है कि आपको बल्ब बनाने के लिए एक छोटे एरिया की भी जरूरत पड़ेगी।

LED Bulb

Image Source : FILE
LED Bulb

ED बल्ब बनाने की प्रोसेस

  1. प्रोसीजर / इम्पोर्ट मिलीवेट-रेटेड एलईडी चिप्स, सर्किट और अन्य माउंटिंग डिवाइस

  2. एंब्रायडरी सर्किट, फिल्टर सर्किट के साथ पीसीबी बोर्ड पर मिलीवेट-रेटेड एलईडी चिप्स एम्बेड करें , आदि

  3. एक कॉम्पैक्ट यूनिट बनाने के लिए स्मोकी रिफ्लेक्टर के साथ लगे हुए धारक टोपी और प्लास्टिक मॉड्यूल के साथ पीसीबी बोर्ड को फिट करें

  4. इकट्ठे एलईडी प्रकाश व्यवस्था और पैकेज का परीक्षण करें !

10W तक के LED Bulb के लिए आवश्यक कच्चे माल

  • एलईडी चिप्स
  • फिल्टर के साथ रेक्टिफायर सर्किट
  • हीट-सिंक डिवाइस
  • धातु की टोपी धारक
  • प्लास्टिक बॉडी
  • प्लास्टिक ग्लास
  • कनेक्टिंग वायर 

LED Bulb

Image Source : FILE
LED Bulb

आइए समझते हैं कमाई का गणित 

एक एलईडी बल्ब बनाने में करीब 50 रुपये की लागत आती है। बाजार में लोकल बल्ब 80 से 100 रुपये में बिक जाता है। यानि आप इस बिजनेस में 60 से 100 प्रतिशत का प्रोफिट कमा सकते हैं। मान लीजिए कि आप एक दिन में 100 बल्ब बनाते हैं। इस तरह आप एक दिन में ही 5000 रुपये बचा सकते हैं। महीने की बात करें तो यह बचत 1.50 लाख रुपये की हो जाती है। आपको इसके लिए बस मार्केट तलाशने की जरूरत है।

गांवों में तलाश सकते हैं मार्केट 

एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस शुरू करने के कई फायदे हैं. चूंकि इनकी रोशनी अच्छी होती है और बिजली की खपत कम होती है, ऐसे में इसकी डिमांड काफी बढ़ी है। ग्रामीण क्षेत्रों में फिलिप्स, बजाज जैसी बड़ी कंपनियों की पहुंच सीमित है। ऐसे में आप कस्बों और गांवों को फोकस कर अपने माल की बिक्री के लिए अच्छा मार्केट बना सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement