Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आधार कार्ड में अपलोड कर सकते हैं घर के प्रमुख की जानकारी

आधार कार्ड में अपलोड करना चाहते हैं 'परिवार के मुखिया' की जानकारी? तो इन ऑनलाइन स्टेप्स को करें फॉलो

आधार कार्ड में HOF का नाम ऐड करना हो या दूसरे शहर में आकर बसे अपने रिश्तेदार के एड्रेस अपडेट कराने में मदद करनी हो, ये दोनों ही काम ऑनलाइन हो सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2023 13:21 IST
Aadhaar Card Address Update- India TV Paisa
Photo:CANVA ऑनलाइन करें आधार कार्ड अपडेट

Aadhaar card: अगर आप भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) में 'हेड ऑफ द फैमिली' की डिटेल्स जोड़ना चाह रहे हैं तो ये खबर आप ही के लिए है। ये काम आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. आपको बस भारतीय यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और ये डिटेल्स ऐड कर लेना है। इतना ही नहीं, जो लोग काम के सिलसिले में अपना घर छोड़कर दूसरे शहर जाकर बस गए हैं उन्हें भी आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराने में आसानी हो जाएगी। 

ये रहा प्रोसेस 

सबसे पहले आपको माय आधार पोर्टल (https://myaadhaar.uidai.gov.in) पर जाना होगा। यहां आपको अपडेट एड्रेस (Update Address) का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको फैमिली हैड के लिए वैलिड आधार नंबर यहां दर्ज करना होगा। इसके बाद आधार नंबर दर्ज करें और फिर रिलेशनशिप प्रूफ डालें। इतना करने के बाद आपको 50 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। जैसे ही आप पेमेंट कर देंगे, तुरंत ही आपके फोन पर एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर आ जाएगा। कुछ दिन बाद जैसे ही आपकी रिक्वेस्ट अप्रूव हो जाएगी आपको फोन पर ही अलर्ट मिल जाएगा।

कौन-कौन कर सकता है अप्लाई?

कोई भी निवासी जिसकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है, वह इस प्रक्रिया में भाग ले सकता है और परिवार के सदस्यों को अपना एड्रेस देकर HOF बन सकता है। इतना ही नहीं, UIDAI द्वारा अप्रूव्ड एड्रेस के किसी भी वैलिड सर्टिफिकेट का यूज करने के साथ-साथ, इससे आप एड्रेस को अपडेट भी कर सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

इस प्रोसेस के दौरान आप आवेदक का नाम, हेड ऑफ फैमिली का नाम, और उनका रिलेशनशिप प्रूफ, राशन कार्ड, मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आदि जैसे संबंध दस्तावेजों का यूज कर सकते हैं। इसके बाद एचओएफ आवेदक के रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी के माध्यम से अपडेट को सर्टिफाइड करेगा। अगर आपका फॉर्म रिजेक्ट भी हो जाता है तो उस स्थिति में भी आपको अपडेट मिल जाएगा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement