Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. जानिए कैसे आप गलत बैंक अकाउंट में भेजे गए पैसे पा सकते हैं वापस

जानिए कैसे आप गलत बैंक अकाउंट में भेजे गए पैसे पा सकते हैं वापस

ऑनलाइन बैंकिंग के कई फायदे हैं तो नुकसान भी हैं। लोग कई बार पेमेंट करते समय अकाउंट डिटेल पर ध्यान नहीं देते हैं। इस वजह से वो किसी अन्य व्यक्ति के अकाउंट में मनी ट्रांसफर करने जैसी गलती करते हैं, लेकिन आप इस गलती को सुधार सकते हैं। इसमें बैंक आपकी मदद करेगा।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: November 08, 2022 19:36 IST
जानिए कैसे आप गलत बैंक अकाउंट में भेजे गए पैसे पा सकते- India TV Paisa
Photo:FILE जानिए कैसे आप गलत बैंक अकाउंट में भेजे गए पैसे पा सकते

ऑनलाइन बैंकिंग की वजह से हमारा बहुत सारा समय बचता है और चीजों भी आसान हो गई है। हालांकि दूसरी तरफ बैंकिंग से जुड़े कई फ्रॉड और गलतियों की खबर सुनने को मिलती है। कई बार लोग गलत बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं चलता है कि वो पैसे कैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे मामलों को लेकर ही आरबीआई ने एक गाइडलाइन्स जारी की हैं। इस गाइडलाइन के तहत कोई भी व्यक्ति गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के बाद वापस पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है।

कस्टमर केयर से मदद लें

अगर आपने ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर किए हैं तो उसे दोबारा चेक करें। अगर किसी गलत अकाउंट नंबर पर पैसे ट्रांसफर हो गए हैं तो घबराने की जगह कस्टमर केयर की मदद ले सकते हैं। कस्टमर केयर को कॉल कर उन्हें इस बात की जानकारी दें।  

पैसे वापस करने में बैंक करेगा मदद

गलत अकाउंट नंबर पर पैसे ट्रांसफर करने के बाद उस अमाउंट को वापस प्राप्त करने में बैंक मदद कर सकता है। अगर बैंक अपनी मदद करने से इंकार करता है तो आप इसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल से कर सकते हैं।

बैंक को दें पूरी जानकारी

  1. आपने जिस अकाउंट नंबर पर पैसे ट्रांसफर किए हैं उसकी सारी जानकारी बैंक को मेल के जरिए भेजें। इसके बाद आगे का प्रोसेस शुरू किया जाएगा।
  2. इस प्रोसेस में सबसे पहले जिस अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं उसका ब्रांच नाम और कांटेक्ट नंबर डिटेल्स निकाल कर आपको दे सकता है। अगर उस व्यक्ति का अकाउंट सेम बैंक में है तो बैंक आपकी तरफ से उस व्यक्ति से कांटेक्ट कर पैसे वापस भेजने के लिए रिक्वेस्ट करता है।
  3. कांटेक्ट करने के बाद आपके पैसे 7 वर्किंग डेज में आपके अकाउंट में आ जाएंगे। अगर वो व्यक्ति किसी दूसरे ब्रांच का है तो ऐसे में आपके बैंक के कर्मचारी अन्य बैंक के मैनेजर से मिलकर बात कर मामले का समाधान निकालेंगे।
  4. ये प्रोसेस थोड़ा लंबा है और इसमें समय भी लग सकता है, लेकिन इस समस्या का समाधान हो जाएगा। फिर से इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पैसे ट्रांसफर करते समय बैंक डिटेल अच्छे से चेक करने के बाद ही पैसे ट्रांसफर करें।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement