Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. PM Kisan की 14वीं किस्त से पहले सरकार ने कर दिए ये 4 अहम बदलाव, तुरंत कर लें चेक नहीं तो पड़ जाएगा भारी

PM Kisan की 14वीं किस्त से पहले सरकार ने कर दिए ये 4 अहम बदलाव, तुरंत कर लें चेक नहीं तो पड़ जाएगा भारी

अब आप मोबाइल एप की मदद से भी किसान सम्मान निधि से जुड़े सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके जरिए लाभार्थी अपने मोबाइल से पीएम किसान मोबाइल एप PM Kisan Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 20, 2023 10:24 IST
PM Kisan की 14वीं किस्त से पहले सरकार ने कर दिए ये 4 अहम बदलाव- India TV Paisa
Photo:FILE PM Kisan की 14वीं किस्त से पहले सरकार ने कर दिए ये 4 अहम बदलाव

देश के किसानों के लिए 2019 में शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) मोदी सरकार की फ्लैगशिप स्कीमों में से एक है। इसके तहत किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6000 रुपये की राशि का भुगतान सीधे खातों में किया जाता है। पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) कि मुताबिक देश में इस योजना के लाभार्थी किसानों की संख्या करीब 12 करोड़ है। 2019 में इसकी शुरुआत के बाद से किसानों के खातों में 13 किस्तों का पैसा आ चुका है। फिलहाल 14वीं किस्त ड्यू है। माना जा रहा है कि इसी महीने 14वीं किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा। 

इस बीच सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Scheme) से जुड़े पीएम किसान पोर्टल पर 4 प्र​मुख बदलाव लागू कर दिए हैं। इस स्कीम के लाभार्थियों के लिए इन बदलावों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों में से एक हैं तो पीएम किसान पोर्टल पर हुए इन बदलावों के बारे में जानकर सरकार की स्कीम का लाभ उठा सकते हैं, साथ ही यदि आपका पैसा अटक जाता है, तो भी आप अपना स्टेटस आसानी से जांच सकते हैं। आइए जानते हैं कि पीएम किसान पोर्टल पर इस बार कौन से बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे

बेनिफिशियरी स्टेटस

पीएम किसान पोर्टल पर पहला बदलाव बेनिफिशियरी स्टेटस को लेकर किया गया है। पीएम किसान योजना के लाभार्थी इस बेनिफिशियरी स्टेटस के साथ इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं अपने किस्त के स्टेटस के बारे में जान सकते हैं। ताजा बदलावों के बाद अब आपको आपना स्टेटस देखने के लिए पंजीकरण क्रमांक यानि रजिस्ट्रेशन नंबर जानना आवश्यक होगा। यदि आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर लिंक पर क्लिक करें। आपके सामने एक पेज खुलेगा। इस पर अपना मोबाइल या आधार नंबर डालकर कैप्चा कोड डालें और आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। अब आपको पोर्टल पर दिए गए बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर कैप्चा कोड डालना पड़ेगा। इसके बाद गेट डेटा पर क्लिंक करें। आपका स्टेटस आपके सामने होगा।

सुधार सकते हैं नाम की गलती 

अक्सर क्लेरिकल गलती के कारण पीएम किसान के लाभार्थियों का नाम इस पोर्टल पर गलत अंकित होता है। जिसके चलते अक्सर क्लेम की राशि अटक जाती है। लेकिन अब आप पोर्टल पर जाकर अपने नाम को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप आधार के अनुसार नाम में सुधार लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां एक पेज खुलेगा। नाम करेक्ट करने के लिए आप रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालें और अगले पेज पर दी गई जगह में आधार कार्ड पर जैसा नाम लिखा है, वैसा डाल दें।

पीएम किसान एप 

अभी तक इंटरनेट पोर्टल पर पीएम किसान स्कीम से जुड़ी जानकारी प्राप्त करते रहे हैं। लेकिन अब आप मोबाइल एप की मदद से भी किसान सम्मान निधि से जुड़े सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके जरिए लाभार्थी अपने मोबाइल से पीएम किसान मोबाइल एप PM Kisan Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप पोर्टल पर ही PM Kisan Mobile App का लिंक दिया गया है। किसान चाहें तो इसे सीधे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकार वहां पीएम किसान एप को डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड होने के बाद वे आधार के साथ एप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

फॉर्मर्स कार्नर 

पीएम किसान स्कीम के पोर्टल पर किसानों के लिए एक फॉर्मर्स कार्नर भी दिया गया है। यदि आप पीएम किसान के लाभार्थी होने की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं और आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना से अपना नाम कटवाना चाहते हैं तो बेनीफिट्स सरेंडर करने के लिए आप फार्मर कॉर्नर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको वॉलेंटरी सरेंडर पीएम किसान बेनेफिट पर क्लिक करना होगा। यहां आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर लॉगइन करें और आगे दिए गए स्टेप को अपनाकर अपना नाम सरेंडर कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement