ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. ESIC लाभार्थियों को मिली बड़ी सौगात, 1 अप्रैल से देश के हर जिले में उपलब्‍ध होगी हेल्‍थ सर्विस

ESIC लाभार्थियों को मिली बड़ी सौगात, 1 अप्रैल से देश के हर जिले में उपलब्‍ध होगी हेल्‍थ सर्विस

ईएसआईसी अपने लाभार्थियों को अपने स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों के साथ ही साथ एम्पैनल्ड हॉस्पिटल्स के जरिये स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2021 13:04 IST
 ESIC beneficiaries to get health services in all districts from April 1- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

 ESIC beneficiaries to get health services in all districts from April 1

नई दिल्‍ली। कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ESIC) के लाभार्थियों के लिए यह खुबर खुशी देने वाली है। ईएसआईसी के तहत 21 हजार रुपये के कम वेतन पाने वाली सभी कर्मचारियों को 1 अप्रैल, 2021 से देश के सभी 735 जिलों में ईएसआई स्‍कीम के तहत हेल्‍थ सर्विस उपलब्‍ध कराई जाएगी।

ESIC के स्टैंडिंग ​कमिटी की नई मंजूरी के तहत आगामी 1 अप्रैल से सभी 735  जिलों में ईएसआईसी के सदस्यों को स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं मिलनी प्रारंभ हो जाएंगी। फिलहाल यह सुविधा पूरी तरह से केवल 387 जिलों में ही उपलब्‍ध है। इसके अलावा 187 जिलों में आंशिक रूप से सेवाएं उपलब्‍ध हैं और 161 जिलों में ESIC सदस्यों को कोई स्वास्थ्य सेवा नहीं मिलती है। ईएसआईसी अपने लाभार्थियों को अपने स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों और अस्‍पतालों के साथ ही साथ एम्‍पैनल्‍ड हॉस्पिटल्‍स के जरिये स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराती है।

ESIC के स्टैंडिंग ​कमिटी के सदस्य एसपी तिवारी ने कहा कि स्टैंडिंग कमिटी ने बुधवार को हुई बैठक में ABPMJAY के तहत प्रबंधन के लिए प्रस्तावित बजट को हरी झंडी दे दी है, जिससे अब देशभर के सभी जिलों में 1 अप्रैल 2021 से बीमित व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी। ESIC अब प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी ABPMJAY के तहत अपने सभी सदस्यों को स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराता है। कुछ महीने पहले ही इसे लेकर एक सहमति बनी है।

तिवारी ने बताया कि नए क्रियान्‍वयन क्षेत्रों में मेडिकल केयर उपलब्‍ध कराने के लिए ईएसआईसी ने नेशनल हेल्‍थ अथॉरिटी के साथ एमओयू किया है। यह ईएसआईसी के लाभार्थियों को एबीपीएमजेएवाई के तहत पैनल में आने वाले अस्‍पतालों में इलाज कराने की सुविधा प्रदान करेगा। इसके तहत, ESIC लाभार्थी देशभर में मौजूद सभी ABPMJAY अस्पतालों में सेवांए प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा ABPMJAY लाभार्थियों को भी ESIC अस्पतालों में स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं मिल सकेंगी।

कमिटी ने बावल (हरियाणा), बरेली (उत्‍तर प्रदेश), बहादुरगढ़ (हरियाणा), त्रिपुर (तमिलनाडु) और विशाखापट्नम (आंध्र प्रदेश) में 100 बिस्‍तर वाले अस्‍पताल के निर्माण के लिए अनुमानित बजट को भी मंजूरी दी है। पैनल ने बूटीबोरी (नागपुर) में 200 बिस्‍तर के अस्‍पताल निर्माण के लिए भी बजट को मंजूरी दी है।  

यह भी पढ़ें: यदि पाकिस्‍तान ने किया coronavirus vaccines देने का अनुरोध?, इस पर भारत के विदेश मंत्रालय ने दिया ये जवाब

यह भी पढ़े: महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत के लिए सरकार ने की बड़ी घोषणा...

यह भी पढ़े: भारत में अपना कारोबार बंद करने वाली Tiktok ने कमबैक के लिए बताई अपनी योजना....

यह भी पढ़ें: TCS बना दुनिया का तीसरा सबसे मूल्यवान IT ब्रांड, IBM से बस कुछ कदम है पीछे

Write a comment
elections-2022