Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Really Rich? - आपकी आर्थिक सेहत है कितनी मजबूत, इन पांच बातों से चलता है पता

Really Rich? - आपकी आर्थिक सेहत है कितनी मजबूत, इन पांच बातों से चलता है पता

इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है ऐसे 5 पैमानों के बारे में जिन्‍हें आजमा कर आप खुद पता कर सकते हैं कि आप अमीर हुए कि नहीं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: February 13, 2016 14:20 IST
Really Rich? – आपकी आर्थिक सेहत है कितनी मजबूत, इन पांच बातों से चलता है पता- India TV Paisa
Really Rich? – आपकी आर्थिक सेहत है कितनी मजबूत, इन पांच बातों से चलता है पता

नई दिल्‍ली। हम सभी एक न एक दिन अमीर बनना चाहते हैं। लेकिन यदि आपसे पूछा जाए कि आपके लिए अमीर होने के मायने क्‍या हैं, तो ज्‍यादातर लोगों के लिए आलिशान बंगला, उसके महंगे कपड़े या लक्‍जरी कार जैसी विलासिता की वस्‍तुएं इसका पैमाना होती हैं। लेकिन बहुत से लोग जिनके पास पैसा होता है, लेकिन दिखावा पसंद नहीं करते, तो क्‍या आप उसे अमीर नहीं मानेंगे? वहीं दूसरी ओर अगर एक मध्‍यम वर्गीय व्‍यक्ति यदि परिवार की न्‍यूनतम जरूरतें पूरी कर रहा है, तो वह निश्चित रूप से गरीब नहीं है। ऐसे में अमीर होने की स्थिति कहां से शुरू होती है, इसका जवाब शायद हमारे पास नहीं होता है। हालांकि कुछ स्थितियां ऐसी हैं, जो किसी अमीर व्‍यक्ति को साधारण मध्‍यम वर्गीय व्‍यक्ति से अलग करती हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है ऐसे 5 पैमानों के बारे में जिन्‍हें आजमा कर आप खुद पता कर सकते हैं कि आप अमीर हुए कि नहीं।

Millionaire City: बनना है करोड़पति तो चले जाइए दि‍ल्ली या मुंबई, इन दो शहरों में ही सबसे ज्यादा लोग बनते हैं अमीर

छुट्टियों की जगहों की योजना और चयन में सहजता-

अमीर व्यक्ति कभी भी छुट्टियां बिताने के स्‍थान की योजना और चयन अपने कमर्शियल पॉपुलैरिटी की वजह से नहीं करता है। ऐसे लोग उन जगहों पर जाना पसंद करते हैं, जहां उनकी दिलचस्पी होती है। ये जब चाहे तब घूमने जाते हैं न कि टिकट के किराए कम होने का इंतजार करते हैं। ये विदेश की यात्राओं पर भी बिना ज्यादा प्लानिंग के छुट्टियों पर चले जाते हैं।

अपने बच्चों के एडमिशन के लिए स्कूल का चयन

सामान्य तौर पर लोग अपने बच्चों को ऐसे स्कूल में एडमिशन दिलाते हैं, जो कि अपने पढ़ाई और योगदान के लिए जाने जाते हैं। ये लोग कभी भी ऐसे स्कूल का चयन नहीं करते, जो पढ़ाई के अलावा स्कूल की लग्जरी को ज्यादा महत्व देते हों। इनका एक मात्र उद्देश्‍य अच्छी पढ़ाई होता है।

दोस्त और रिश्तेदारों के लिए गिफ्ट्स का सेलेक्शन

जो लोग असल में अमीर होते हैं, वे ऐसे गिफ्ट्स का चयन करते हैं जो कि सार्थक होते हैं। ये महंगे गिफ्ट्स देना पसंद नहीं करते हैं। उन्हें लगता है कि गिफ्ट्स के साथ इमोशंस जुड़े होने चाहिए।

डोनेशंस और चैरिटी

ये लोग चैरिटी वहीं करते हैं, जहां असल में विश्वास रखते हैं। जिसके लिए दिल से परवाह करते हैं। उनके लिए पैसा एक माध्यम है, जिसकी मदद से सामज में अपना योगदान दे सकते हैं।

बच्चों की आर्थिक स्वतंत्रता और सुरक्षित भविष्य

जो बच्चे समृद्ध परिवार से आते हैं वे जब चाहे कुछ भी खरीदने की लग्जरी को खूब पसंद करते हैं। लेकिन जो असल में अमीर होते हैं उनके बच्चे जरूरी नहीं है कि ऐसा स्वभाव रखते हों। कथित रूप से अमीर लोग अपने परिवार के लिए निवेश करते हैं और अपनी सारी संपत्ति उन्हीं के लिए छोड़कर जाने में विश्वास रखते हैं। साथ ही वह सुनिश्चित करते हैं कि इनके बच्चे आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनें व पैसा कमाने की महत्वता को समझें। ऐसे बच्चों को छोटी उम्र से ही अपने खर्चे उठाना सिखा दिया जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement