Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अमीर बनने के 9 गोल्डन रूल! 5 भी फॉलो कर लेंगे तो जीवन में नहीं होगी पैसे की किल्लत

अमीर बनने के 9 गोल्डन रूल! 5 भी फॉलो कर लेंगे तो जीवन में नहीं होगी पैसे की किल्लत

हर कोई अमीर बनना चाहता है लेकिन कुछ ही लोग बन पाते हैं। हालांकि, अगर सही तरीके से प्लानिंग की जाए तो आसानी से अमीर बना जा सकता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 21, 2023 10:41 IST
Financial Planning - India TV Paisa
Photo:FREEPIK फाइनेंशियल प्लानिंग

बदलते दौर में फाइनेंशियल प्लानिंग की अहमियत काफी बढ़ गई है। इसके चलते हर उम्र वर्ग के लोग अपनी जरूरत के मुताबिक बचत कर सही इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट में निवेश कर रहे हैं। आज हम आपको अमीर बनने के 9 गोल्डन रूल बता रहे हैं। इनमें से अगर आपने 5 भी फॉलो कर लिया तो जीवन में कभी भी पैसे की किल्लत नहीं होगी।

  1. 72 का नियम: '72 का नियम' आपको एक अनुमान देता है कि किसी इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट में आपके पैसे कितने समय में दोगुना हो जाएंगे। आपको अपने निवेश को दोगुना करने में कितना समय लगेगा, यह जानने के लिए रिटर्न की दर को 72 से विभाजित करना होता है। 
  2. 100-आयु नियम: इस नियम से आप सही इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट का चुनाव करते हुए अपना पोर्टफोलियो बना सकत हैं। आप किसी उम्र में हैं और कितना कहां निवेश करना चाहिए, इससे जान सकते हैं। मान लीजिए आपकी वर्तमान आयु 40 वर्ष है। आपका पोर्टफोलियो में 60% शेयर और शेष 40% डेट फंड और एफडी शामिल हो सकता है। 

    मान लीजिए आपकी उम्र 40 है तो (100 - 40 = 60)=इक्विटी : 60%, डेट फंड: 30%

  3. 50-30-20 नियम: यह नियम कहता है कि एक व्यक्ति को अपने घर ले जाने वाले वेतन को तीन श्रेणियों में विभाजित करना चाहिए: आवश्यकताएं (50%), चाहत (30%) और बचत (20%)। यानी जरूरी खर्च पर सैलरी का 50 फीसदी, ऐशो-आराम पर 30 फीसदी और 20 फीसदी हर हाल में बचत करना चाहिए। 
  4. प्रथम सप्ताह का नियम: निवेश में अनुशासन लाने के लिए फाइनेंशियल प्लानर आपको पहले सप्ताह में ही अपनी आय से बचत के लिए आवंटित 20% राशि बचाने और निवेश करने की सलाह देते हैं।
  5. 40% ईएमआई नियम: 40% ईएमआई नियम बहुत सरल है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी संपूर्ण मासिक किस्त की ईएमआई आपकी आय के 40% से अधिक न हो।
  6. 6X इमरजेंसी फंड: भविष्य की अप्रिय घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, लोगों को रोजगार छूटने, चिकित्सा आपातकाल आदि के कारण होने वाली आपात स्थिति के मामले में हमेशा अपनी मासिक आय का कम से कम छह गुना इमरजेंसी फंड में रखना चाहिए। 
  7. 20X टर्म इंश्योरेंस: टर्म लाइफ इंश्योरेंस में न्यूनतम बीमा राशि का मूल्यांकन करने के लिए, गणना करने का सबसे अच्छा तरीका वार्षिक आय का बीस गुना है, जिसका अर्थ है कि यदि आपका वर्तमान सालाना वेतन ₹10 लाख है, तो आपके पास कम से कम ₹2 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस होना चाहिए। 
  8. 2X बचत नियम: सेविंग अकाउंट पर काफी कम ब्याज मिलता है। इसलिए पैसा "ऑटो-स्वीप" अकाउंट में रखें। इससे आपको ज्यादा रिटर्न मिल पाएगा। न करता है, इसलिए, मूल रूप से, यह आपको एफडी जैसा रिटर्न देकर बचत खाते पर आपकी उपज को 5-7% तक बढ़ा देता है।
  9. 25X रिटायरमेंट रूल: जब सेवानिवृत्ति बचत की बात आती है तो 25X का नियम सबसे महत्वपूर्ण नियम है, जहां आपको अपने वार्षिक खर्चों का 25 गुना बचत कर रखने की प्लानिंग करनी चाहिए। यह नियम कहता है कि कोई व्यक्ति सेवानिवृत्ति के बारे में तब सोच सकता है जब उसके पास अपने वार्षिक खर्च से 25 गुना अधिक धनराशि हो। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement