Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Demat Account पर चुकाने होते हैं इतने सारे चार्ज, क्या पता है आपको? कर लें नोट

Demat Account पर चुकाने होते हैं इतने सारे चार्ज, क्या पता है आपको? कर लें नोट

एक डीमैट (डीमटेरियलाइज्ड) अकाउंट आपकी प्रतिभूतियों (सिक्योरिटीज) के लिए एक डिजिटल रिपॉजिटरी के रूप में कार्य करता है। ज्यादातर ब्रोकरेज कंपनियां डीमैट अकाउंट खोलने के लिए शुल्क लेती हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 12, 2024 7:58 IST
डीमैट शुल्क की जटिलताओं को समझ लेंगे तो आपको परेशानी नहीं होगी।- India TV Paisa
Photo:FILE डीमैट शुल्क की जटिलताओं को समझ लेंगे तो आपको परेशानी नहीं होगी।

शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए डीमैट अकाउंट बेहद महत्वपूर्ण है। अगर आपने अभी निवेश की शुरुआत ही की है तो आपको डीमैट अकाउंट पर लगने वाले तमाम चार्ज या शुल्क को भी जरूर समझ लेना चाहिए। एक डीमैट (डीमटेरियलाइज्ड) अकाउंट आपकी प्रतिभूतियों (सिक्योरिटीज) के लिए एक डिजिटल रिपॉजिटरी के रूप में कार्य करता है। डीमैट शुल्क की जटिलताओं को समझ लेंगे तो आपको परेशानी नहीं होगी। नए निवशकों के लिए आइए जानते हैं कि आखिर डीमैट अकाउंट में कौन-कौन से चार्ज लागू होते हैं।   

 
अकाउंट खोलने का चार्ज

ज्यादातर ब्रोकरेज कंपनियां डीमैट अकाउंट खोलने के लिए शुल्क लेती हैं। यह शुल्क अलग-अलग कंपनियों में भिन्न हो सकता है। हालांकि कुछ कंपनियां जीरो चार्ज पर भी खाता खोलने की पेशकश कर सकती हैं। ब्रोकरेज चुनने से पहले इस एडवांस कॉस्ट के बारे में पूछताछ करना जरूरी है।

सालाना मेंटेनेंस चार्ज

एनुअल मेंटेनेंस चार्ज (एएमसी) आपके डीमैट अकाउंट को बनाए रखने और मैनेज करने के लिए ब्रोकर द्वारा लिया जाने वाला एक सालाना शुल्क है। जबकि कुछ ब्रोकर जीरो एएमसी विकल्प की पेशकश कर सकते हैं, दूसरे मामूली शुल्क ले सकते हैं। निवेशकों को इन शुल्कों के बारे में पता होना चाहिए और उन्हें अपनी समग्र लागत पर विचार करना चाहिए।

ट्रांजैक्शन चार्ज

हर बार जब आप प्रतिभूतियां खरीदते या बेचते हैं, तो लेनदेन शुल्क लगाया जाता है। यह शुल्क लेनदेन मूल्य या कारोबार किए गए शेयरों की संख्या पर आधारित है। लेन-देन शुल्क को समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि बार-बार ट्रेड करने से समग्र लागत पर असर पड़ सकता है।

डिमटेरियलाइजेशन शुल्क

अगर आप भौतिक शेयर प्रमाणपत्रों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में बदलना चुनते हैं, तो डिमटेरियलाइज़ेशन शुल्क लागू हो सकता है। यह प्रक्रिया प्रतिभूतियों के मैनेजमेंट को आसान बनाती है लेकिन नाममात्र शुल्क के साथ आती है जो ब्रोकरों के लिए अलग-अलग होती है।

गिरवी रखने और गिरवी से हटाने का शुल्क

लाइवमिंट की खबर के मुताबिक,जब आप लोन या दूसरे ट्रांजैक्शन के लिए प्रतिभूतियों को को कोलैटरल के रूप में गिरवी रखते हैं या गिरवी से हटाते हैं, तो ब्रोकर शुल्क लगा सकते हैं।

अकाउंट करेक्शन चार्ज

आपके डीमैट खाते के विवरण में कोई भी बदलाव या करेक्शन, जैसे आपकी कॉन्टैक्ट डिटेल या नॉमिनी व्यक्ति जोड़ने की बात हो तो  अकाउंट करेक्शन चार्ज लग सकता है। समझदारी इसी में है कि अपने अकाउंट की जानकारी अपडेट रखें और संबंधित शुल्कों के बारे में जागरूक रहें।

डीमैट निष्क्रिय होने भी चार्ज

अगर आपका डीमैट खाता लंबे समय तक निष्क्रिय रहता है तो कुछ ब्रोकर शुल्क लगा सकते हैं। इससे बचने के लिए, समय-समय पर लेनदेन करने पर विचार करें या अपने ब्रोकर से खाता निष्क्रियता पर उनकी स्पेशल पॉलिसी के बारे में जांच करें।

कॉर्पोरेट एक्शन चार्ज

कॉर्पोरेट कार्रवाइयों, जैसे बोनस मुद्दे, अधिकार मुद्दे, या लाभांश में स्पेशल चार्ज शामिल हो सकते हैं। ब्रोकर इन कॉर्पोरेट कार्यों को संसाधित करने और आपके डीमैट खाते में जमा करने के लिए चार्ज लगा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement