Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. New Year 2024: इंश्योरेंस पॉलिसी सहित इन चीजों के लिए इस साल होंगे नए नियम, अभी कर लें नोट

New Year 2024: इंश्योरेंस पॉलिसी सहित इन चीजों के लिए इस साल होंगे नए नियम, अभी कर लें नोट

बीमा कंपनियां जरूरी पॉलिसी डिटेल प्रस्तुत करेंगी जिसमें बीमा राशि, कवरेज डिटेल और दावा प्रक्रिया आदि शामिल होंगे। बीमा ट्रिनिटी प्रोजेक्ट में बीमा सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक शामिल हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 01, 2024 13:04 IST
नए दूरसंचार बिल के लागू होने से सिम कार्ड खरीदने और उसके रखरखाव का आउटलुक ही बदल जाएगा।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY नए दूरसंचार बिल के लागू होने से सिम कार्ड खरीदने और उसके रखरखाव का आउटलुक ही बदल जाएगा।

नए साल का आगाज हो गया है। नया साल साथ में पर्सनल फाइनेंस सहित कुछ चीजों के लिए नए नियम और प्रावधान लेकर भी आया है। करदाताओं और निवेशकों से जुड़ी यह सारी चीजें जनवरी 2024 से लागू हो रही हैं। इनमें इंश्योरेंस, सिम कार्ड, म्यूचुअल फंड, डीमैट अकाउंट और एडवांस टैक्स से जुड़े नियम शामिल हैं।

बीमा व्यापक पॉलिसी फीचर्स डिटेल

बीमा नियामक आईआरडीएआई ने कहा है कि बीमा कंपनियां अपने पॉलिसीधारकों को एक ग्राहक सूचना पत्र (सीआईएस) उपलब्ध कराएंगी। यह डॉक्यूमेंट जटिल पॉलिसी डिटेल को आसान बनाने और पॉलिसीधारकों को उनके बीमा कवरेज की स्पष्ट समझ प्रदान करने के प्रयास में बनाया जाएगा। बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, बीमा कंपनियां जरूरी पॉलिसी डिटेल प्रस्तुत करेंगी जिसमें बीमा राशि, कवरेज डिटेल और दावा प्रक्रिया आदि शामिल होंगे। संशोधित ग्राहक सूचना पत्र (सीआईएस) 1 जनवरी, 2024 से लागू हो रहा है।

बीमा ट्रिनिटी इनिशिएटिव

बीमा ट्रिनिटी प्रोजेक्ट में बीमा सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक शामिल हैं। इन्हें साल 2024 में अलग-अलग समय पर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। बीमा सुगम एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होगा जहां ग्राहक विभिन्न कंपनियों द्वारा दिए गए कई विकल्पों में से एक उपयुक्त योजना चुन सकते हैं। बीमा विस्तार एक क्रांतिकारी बीमा उत्पाद होने का वादा करता है जो जनता को किफायती सुरक्षा प्रदान करना चाहता है। इसके इसी महीने लॉन्च होने की उम्मीद है। बीमा वाहक ग्राम सभा स्तर पर एक महिला-केंद्रित डिस्ट्रीब्यूशन चैनल है जिसका मकसद महिलाओं को व्यापक बीमा के लाभों के बारे में शिक्षित करके उन्हें सशक्त बनाना है और इस प्रकार उनकी वित्तीय सुरक्षा को सक्षम करना है।

सिम कार्ड की खरीद और बिक्री

नए दूरसंचार बिल के लागू होने से सिम कार्ड खरीदने और उसके रखरखाव का आउटलुक ही बदल जाएगा। यह फैसला साल 2023 में स्पैम, घोटालों और ऑनलाइन धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। सिम कार्ड अधिग्रहण प्रक्रिया में ये महत्वपूर्ण बदलाव 1 जनवरी, 2024 से लागू हो रहे हैं।

म्यूचुअल फंड, डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन

म्यूचुअल फंड और डीमैट अकाउंटहोल्डर्स को 30 जून, 2024 तक एक लाभार्थी को नामांकित करना या इससे बाहर निकलना जरूरी है।अगर निवेशक नामांकन की समय सीमा चूक जाते हैं, तो सेबी उनकी होल्डिंग्स से डेबिट को फ्रीज कर सकता है। इसका मतलब यह है कि निवेशक म्यूचुअल फंड से निकासी नहीं कर पाएंगे या ट्रेडिंग के लिए अपने डीमैट खाते का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

14 मार्च तक आधार डिटेल का फ्री में अपडेट

आधार को मैनेज करने वाला संस्थान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 14 मार्च, 2024 तक आधार डिटेल को फ्री में अपडेट करने की परमिशन दी है। लेकिन ये सिर्फ myAadhaar पोर्टल पर फ्री हैं। कार्डधारकों को भौतिक आधार केंद्रों पर 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

एडवांस टैक्स पेमेंट

अगर आप एडवांस टैक्स भुगतान करते हैं तो समय से इसका भुगतान जरूर कर दें। एडवांस टैक्स यानी उसी वित्तीय वर्ष के भीतर चुकाए गए टैक्स से है, जिस वर्ष आय अर्जित की गई है। खबर के मुताबिक, 15 जून तक कुल टैक्स देनदारी का करीब 15 प्रतिशत भुगतान करना होगा। यह 14 सितंबर तक बढ़कर 45% हो जाता है, जिसमें जून की किस्त भी शामिल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement