Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. पैसों की जरूरत हो तुरंत तो Gold Loan क्यों है एक अच्छा ऑप्शन, जानें इसके फायदे

पैसों की जरूरत हो तुरंत तो Gold Loan क्यों है एक अच्छा ऑप्शन, जानें इसके फायदे

गोल्ड लोन विपरीत आर्थिक परिस्थिति में काम आने वाला एक शानदार साधन है। इससे आप तत्काल अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए अप्लाई करना बेहद आसान है। लोन तुरंत मिल जाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 27, 2023 7:02 IST
 घरेलू महिलाएं सहित कम इनकम वाले लोग भी आसानी से गोल्ड लोन हासिल कर सकते हैं। - India TV Paisa
Photo:FREEPIK घरेलू महिलाएं सहित कम इनकम वाले लोग भी आसानी से गोल्ड लोन हासिल कर सकते हैं।

जीवन में कई बार परिस्थितियां ऐसी भी बनती हैं जब आपको पैसों की तत्काल जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर पास में पैसे न हों या कहीं और से कोई मदद या लोन न मिल रहा हो तो गोल्ड लोन एक अच्छा ऑप्शन है। गोल्ड लोन की खासियत है कि इससे आप तुरंत पैसों का इंतजाम कर सकते हैं और परिस्थिति के मुताबिक, अपनी जिम्मेदारी तत्काल पूरी कर सकते हैं। गोल्ड लोन लेने के कुछ विशेष फायदे हैं जो इसके महत्व को रेखांकित करते हैं।

लोन के लिए आसान योग्यता

गोल्ड लोन लेने के लिए कोई खास नियम या सख्त योग्यता की जरूरत नहीं है। यह वजह है कि इस तक हर तरह के लोगों के लिए पहुंच संभव हो जाती है। कई मामलों में, गोल्ड लोन देने वाले संस्थान लोन लेने वाले के लिए आयु सीमा आमतौर पर 21 से 59 वर्ष के बीच रखते हैं। एक और खास बात यह भी है कि घरेलू महिलाएं सहित कम इनकम वाले लोग भी आसानी से गोल्ड लोन हासिल कर सकते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि कम क्रेडिट स्कोर के साथ भी गोल्ड लोन हासिल किया जा सकता है।

मिनिमम डॉक्यूमेंटेशन और तेज प्रोसेसिंग

गोल्ड लोन के लिए अप्रूवल पेश किए गए सोने की क्वालिटी और मूल्य का आकलन करने पर निर्भर करता है। गोल्ड लोन देने वाले वित्तीय संस्थान यह सुनिश्चित करने के लिए स्टैंडर्ड की जांच करते हैं कि उपलब्ध कराया गया सोना जरूरी मानकों को पूरा करता है या नहीं। इसका असर यह होता है कि डॉक्यूमेंटेशन कम हो जाता है और लोन अप्लाई करने की प्रक्रिया आसान हो जाती है और यह तुरंत अप्रूव हो जाता है। फाइनेंसियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, गोल्ड लोन अपनी तेज प्रोसेसिंग के लिए जाना जाता है। ऑनलाइन वेरिफिकेशन ने इस प्रोसेस को और तेज कर दिया है, जिससे अप्लाई करने के दिन ही लोन क्रेडिट करने की परमिशन मिल जाती है।

आखिरी इस्तेमाल पर कोई प्रतिबंध नहीं

गोल्ड लोन बहुमुखी और लचीले होते हैं, क्योंकि लोन इनकम की तैनाती पर कोई प्रतिबंध नहीं होता है। लोन लेने वाले को किसी भी वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए धन का इस्तेमाल करने की आजादी होती है। लोन लेने वाला अपने विवेक के आधार पर किसी इमरजेंसी के लिए, मेडिकल खर्च, पढ़ाई का खर्च, लोन की भरपाई, कारोबार विस्तार, घर में सुधार, ट्रैवल प्लानिंग या शादी के खर्च में धनराशि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपके सोने की सुरक्षा होती है चाकचौबंद

मोरगेज के रूप में गिरवी रखा गया सोना गोल्ड लोन देने वाले वित्तीय संस्थान द्वारा तब तक सुरक्षित रूप से रखा किया जाता है जब तक आप उधार लिया गया पैसा चुका नहीं देते। यह लोन अवधि के दौरान आपकी मूल्यवान संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। आपको यह जानकर मानसिक शांति मिल सकती है कि आपकी बेशकीमती संपत्ति सुरक्षित हाथों में है। गोल्ड लोन में आप अपने सोने के मूल्यांकित मूल्य का एक महत्वपूर्ण अनुपात उधार ले सकते हैं। फिर, बाजार दरें ज्यादा होने पर आप ज्यादा राशि हासिल कर सकते हैं। यह आपको अपनी संपत्ति के मूल्य को अधिकतम करने में सक्षम बनाता है, खासकर जब आपको पर्याप्त राशि की जरूरत होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement