Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जानबूझकर लोन डिफॉल्ट करने वालों की अब खैर नहीं, बैंक अब सख्त करने जा रहे ये प्रोसेस

जानबूझकर लोन डिफॉल्ट करने वालों की अब खैर नहीं, बैंक अब सख्त करने जा रहे ये प्रोसेस

IBA और NeSL की ओर से ऐसे सिस्टम पर काम किया जा रहा है, जिसकी मदद से लोन न चुकाने वालों को फास्ट ट्रैक तरीके से डिफॉल्ट घोषित किया जा सके।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 19, 2023 7:37 IST
Loan Default- India TV Paisa
Photo:FREEPIK Loan Default

देश में कई ऐसे मामले आते रहते हैं जिसमें कर्ज लेने वाला व्यक्ति जाबूझकर अपना लोन नहीं चुकाता है। इसी समस्या बचने के लिए बैंकों एक नया रास्ता निकालने की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें बैंक लोन फ्रॉड करने वालों की अतिरिक्त जानकारी एनईएसएल को देंगे। इसके जरिए बैंकों की कोशिश है कि लोन फ्रॉड के मामलों में कमी लाए और ऐसा करने वाले लोगों पर लगाम कसी जा सके।

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऐसे लोन अकाउंट के बारे में इंफॉर्मेशन यूटिलिटी सर्विसेज को अतिरिक्त जानकारी मुहैया कराएगी, जिन्हें फ्रॉड माना जा चुका है। बता दें, एईएसएल के डाटा के मुताबिक, देश में 10 से लेकर 100 करोड़ रुपये के लोन में डिफॉल्ट सबसे अधिक है।

रिपोर्ट में आगे अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) और नेशनल ई-गर्वनेंस सर्विसेज लिमिटेड (NeSL) ऐसे रिपोर्टिंग सिस्टम में सुधार करने को लेकर कार्य कर रहे हैं। इसकी मदद से जानबूझकर कर्ज न लौटाने वाले लोगों को फास्ट ट्रैक तरीके से डिफॉल्ट घोषित किया जा सके। 

सभी बैंक देंगे जानकारी 

बता दें, एक सीनियर बैंक एक्जीक्यूटिव की ओर से बताया गया कि नए फॉर्मेट के तहत सभी बैंक एईएसएल को लोन फ्रॉड से जुड़ी जानकारी देंगे। साथ ही उन्होंन कहा कि इससे पारदर्शिता बढ़ेगी और जल्दी से कार्रवाई शुरू हो सकेगी। 

बैंककरप्सी कोड में प्रस्तावित संशोधनों में से एक यह है कि निर्णायक प्राधिकरण  यानी एए, डिफॉल्ट के समय आईयूएस के पास मौजूद डिफॉल्ट डेटा पर निर्भर करेगा और ये एक फ्रूफ होगा कि डिफॉल्ट हुआ है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement